Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > प्रदेश में पहला स्टेप डाउन यूनिट शुरू, गंभीर मरीज होंगे भर्ती

प्रदेश में पहला स्टेप डाउन यूनिट शुरू, गंभीर मरीज होंगे भर्ती

मंत्री सारंग ने किया शुभारम्भ

प्रदेश में पहला स्टेप डाउन यूनिट शुरू, गंभीर मरीज होंगे भर्ती
X

भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल में राज्‍य का पहला स्टेप डाउन यूनिट शुरू कर दिया गया है। प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने शनिवार को अशोका गार्डन शहरी स्वास्थ्य केंद्र में इस प्रथम स्टेप डाउन यूनिट का शुभारंभ किया। दस बिस्तरीय स्टेप डाउन यूनिट की स्थापना स्वास्थ्य विभाग एवं व्हिश फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में की गई है।

मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि शासकीय एवं निजी डेडीकेटेड स्वास्थ्य केंद्र एवं डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में उपचार के बाद सामान्य अवस्था में आए ऐसे मरीज जिन्हें कामार्बिडिटी या अन्य स्वास्थ्य समस्या के कारण लंबे समय तक अस्पताल में चिकित्सकीय निगरानी में रखने की आवश्यकता होती है या उन्हें ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है तो उन्हें स्टेप डाउन यूनिट में रेफर किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि यूनिट के संचालन से गंभीर मरीजों के लिए डेडीकेटेड कोविड स्वास्थ्य केंद्र एवं डेडीकेटेड कोविड अस्पताल में स्थान उपलब्ध हो पाएगा।

ऑनलाइन मनोरंजन कार्यक्रम -

सारंग ने बताया कि इस यूनिट में भर्ती मरीजों की निगरानी एवं उपचार प्रदान करने के लिए विशेषज्ञ के साथ तीन चिकित्सक एवं तीन स्टाफ नर्स 24 घंटे सेवाएँ देंगे। भर्ती मरीजों के मानसिक स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन योगा अभ्यास के सत्रों का आयोजन किया जाएगा। शनिवार एवं रविवार को ऑनलाइन मनोरंजन कार्यक्रम का भी आयोजन होगा। उन्होंने बताया कि इस यूनिट की स्थापना के लिए आवश्यक मानव संसाधन, ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, पीपीई किट, सेनेटाइजर, पल्स ऑक्सीमीटर, नॉन टच थर्मामीटर एवं अन्य आवश्यक संसाधन उपलब्ध करवाए गए हैं। मरीजों को सेंटर तक लाने की व्यवस्था भी की जा रही है। उन्होंने बताया कि भोपाल के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी स्टेप डाउन यूनिट स्थापित करने का कार्य किया जा रहा है।

Updated : 15 May 2021 4:47 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top