Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > विधायको के वेतन भत्तो मे बढ़ोत्तरी के लिए समिति का गठन

विधायको के वेतन भत्तो मे बढ़ोत्तरी के लिए समिति का गठन

विधायको के वेतन भत्तो मे बढ़ोत्तरी के लिए समिति का गठन
X

भोपाल। प्रदेश मे विधायकों के वेतन बढ़ाने के लिए प्रयास शुरू हो गए। इसके विधानसभा सचिवालय ने अन्य राज्यो मे विधायको को दिये जाने वाले वेतन भत्तो की जानकारी मांगी हैं ।प्रदेश मे नई सरकार के गठन के बाद से अब तक दो बार विधायकों के वेतन-भत्ते बढ़ाने की मांग उठ चुकी हैं ।

प्रदेश मे वेतन भत्तो के बढ़ाने के लिए हीना कांवरे की अध्यक्षता वाली समिति इसका अध्ययन कर रहीं हैं। वर्तमान मे प्रदेश सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती आर्थिक संकट हैं । आर्थिक संकट के चलते मुख्यमंत्री कमलनाथ ने फिजूलखर्ची पर रोक लगाने के निर्देशदिये हैं । उन्होने किसान कर्ज माफी को प्राथमिकता पर रखा हैं । खराब आर्थिक स्थिति के बीच विधायकों के वेतन भत्ते बढ़ाना बड़ी चुनौती होगी ।

विधानसभा उपाध्यक्ष हिना कांवरे ने कहा कि, 'विधायकों के वेतन भत्ते के मामले में कमेटी की पहली बैठक हो चुकी है। कमेटी की दूसरी बैठक होना है। इसके बाद ही कुछ तय हो पाएगा

विधायकों के वेतन भत्तों में पिछली बार बढोत्तरी साल 2016 में वेतन भत्तों में बढ़ोत्तरी हुई थी . 2016 में तन-भत्ते 71 हज़ार से बढ़ाकर 1.10 लाख किए गए थे। सीएम का वेतन 1.43 लाख से दो लाख, स्पीकर का वेतन 1.20 से 1.85 लाख, मंत्रियों का वेतन 1.20 लाख से 1.70 लाख और राज्य मंत्रियों का वेतन 1.03 लाख से बढ़ाकर 1.50 लाख रुपए किया गया था .


Updated : 28 Jan 2020 8:21 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top