Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मुख्यमंत्री ने परीक्षा से पूर्व लिखा छात्रों के नाम पत्र, ईमानदारी को बताया सफलता की कुंजी

मुख्यमंत्री ने परीक्षा से पूर्व लिखा छात्रों के नाम पत्र, ईमानदारी को बताया सफलता की कुंजी

मुख्यमंत्री ने परीक्षा से पूर्व लिखा छात्रों के नाम पत्र, ईमानदारी को बताया सफलता की कुंजी
X

भोपाल। मप्र में आगामी एक मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली है। परीक्षा के समय छात्रों को मानसिक दबाव के साथ तनाव भी रहता है। ऐसे में बच्चों को तनावपूर्ण रहने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छात्रों को पत्र लिखकर उनका मनोबल बढ़ाया है और ईमानदारी को सफलता की कुंजी बताते हुए आत्मविश्वास बनाए रखने की सीख दी है।

कमलनाथ ने छात्रों के नाम अपने पत्र में लिखा 'प्यारे बच्चों... परीक्षाओं का दौर प्रारंभ हो चुका है और कुछ प्रारंभ होने वाली हैं। मैं उम्मीद करता हूँ कि आपने वर्ष भर पूरे मन से तैयारी की है, जिससे आपको निश्चित ही सफलता मिलेगी। मेरी शुभकामनाएँ आपके साथ हैं। परीक्षा में शामिल होते समय आपको मन और आत्म विश्वास मजबूत और शांत रखना है। आप धैर्य के साथ हर सवाल का जवाब दें और कोशिश करें कि तय समय में पूछे गए सभी सवालों का जवाब दें। यदि किसी प्रश्र का उत्तर नहीं सूझ रहा हो, तो परेशान न हों। जो बचे सवाल है, उनका उत्तर जरूर और मुक्कमल दें। तय मानें कि आप निश्चित ही सफल होंगे।

सफलता के लिए मेहनत, लगन और एकाग्रता जरूरी है। निराशा और आलस्य, सफलता के दुश्मन है और इन्हें पास न फटकने दें। यदि आप अपने प्रति ईमानदार है तो आपकों हताशा का सामना करना ही पड़ेगा। आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। बच्चों....आपको मालूम है कि परीक्षा यानि उत्तम और सर्वोत्तम संघर्ष। किसने ज्यादा मेहनत की, इसका फैसला इससे होता है। यदि सर्वोत्तम नहीं हो पा रहे है, तो ये संकेत है इस बात का कि हमें आगे और मेहनत करनी है। हममें कोई थोड़ी कमी है, जो हमेें दूर करना है।

आप परिवार, समाज और देश का भविष्य है। आपसे बहुत उम्मीदें है और आप पर आने वाले कल की गहन गंभीर जिम्मेदारी है। मैं कामना करता हूं कि आप सभी सफल रहेंगे और अपना नाम रोशन करेंगे। फिर भी यदि कोई कमी रह जाए तो निराश न हों, हौसला और धैर्य बनाए रखें इस उम्मीद से कि फिर मेहनत करेंगे और अव्वल आएंगे। यदि आप दुनिया के महान और सफलतम लोगों की जीवनी पढ़ेगें तो पाएंगे कि वे बार बार असफल होने पर भी हिम्मत नहीं हारे और आखिरकार सफलतम बनें। असफलता से ही सफलता के रास्ते गुजरते है, ये जानकर ही परीक्षा में शामिल हों और कामयाब हों।

मेरी शुभकामनाएं आपके साथ है।

Updated : 19 Feb 2019 6:27 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top