Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > मप्र में अब घर बैठे होगी FIR, थाने के नहीं लगाने होंगे चक्कर, ये है प्रक्रिया...

मप्र में अब घर बैठे होगी FIR, थाने के नहीं लगाने होंगे चक्कर, ये है प्रक्रिया...

मुख्यमंत्री चौहान ने किया सिटीजन पोर्टल का लोकार्पण

मप्र में अब घर बैठे होगी FIR, थाने के नहीं लगाने होंगे चक्कर, ये है प्रक्रिया...
X

भोपाल। आमजन अब घर बैठे सिटीजन पोर्टल पर ई-एफआईआर दर्ज करा सकेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जन-कल्याण और सुराज के 20 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित समारोह में सिटीजन पोर्टल का लोकार्पण किया।



मुख्यमंत्री ने कहा मध्यप्रदेश में सुराज देने के लिए हम निरंतर कार्य कर रहे हैं। सीएम हेल्पलाइन, लोकसेवा जैसे अनेक प्रयास हमने पहले भी किये हैं। अब मध्यप्रदेश में ई-एफआईआर की नई व्यवस्था प्रारंभ कर रहे हैं, इससे आमजन का समय बचेगा।

ये है प्रक्रिया -

सिटीजन पोर्टल द्वारा आम नागरिकों को ई-एफआईआर के रूप में एफआईआर दर्ज करने की वैकल्पिक सुविधा प्रदान की गई है। इससे नागरिक ऑनलाइन संबंधित थाने को घटना के संबंध में ई-एफआईआर दर्ज करा सकते हैं। नागरिकों द्वारा मध्यप्रदेश पुलिस की वेबसाइट अथवा सिटीजन पोर्टल https://citizen.mppolice.gov.inपर स्वयं का पंजीयन कर पंजीकृत आईडी से लॉगिन करके ही ई-एफआईआर दर्ज की जा सकती है।

ये FIR होगी दर्ज -

उक्त ई-एफआईआर आवेदन पर एफआईआर दर्ज होने के उपरांत आवेदक को अपनी एफआईआर के विभिन्न चरणों की अद्यतन स्थिति एसएमएस एवं ई-मेल के माध्यम से प्राप्त होती रहेगी। सिटीजन पोर्टल प्रारंभ हो जाने से पीड़ित व्यक्ति 15 लाख तक की वाहन चोरी या एक लाख तक की सामान्य चोरी के मामलों में ई-एफआईआर से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकेगा।


Updated : 2021-10-12T15:31:49+05:30

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top