Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > सीएम कमलनाथ के लिए छिंदवाड़ा विधायक दीपक सक्सेना बुधवार को देंगे इस्तीफा

सीएम कमलनाथ के लिए छिंदवाड़ा विधायक दीपक सक्सेना बुधवार को देंगे इस्तीफा

सीएम कमलनाथ के लिए छिंदवाड़ा विधायक दीपक सक्सेना बुधवार को देंगे इस्तीफा
X

भोपाल। मध्यप्रदेश में 15 साल का वनवास काटकर कांग्रेस सत्ता में आई और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष व छिंदवाड़ा से सांसद कमलनाथ को मुख्यमंत्री बना दिया। उन्होंने विधानसभा का चुनाव नहीं लड़ा था, लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद उनका विधायक बनना जरूरी है, इसलिए यह हुआ है कि वे विधानसभा का चुनाव छिंदवाड़ा सीट से लड़ेंगे और उनके लिए छिंदवाड़ा विधायक दीपक सक्सेना बुधवार को विधानसभा की कार्रवाई के दौरान अपना इस्तीफा देंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री का विधानसभा का सदस्य होना आवश्यक होता है, लेकिन कमलनाथ सांसद रहते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री बनाए गए हैं, इसलिए नियमों के मुताबिक मुख्यमंत्री बनने के बाद छह महीने के अंदर उन्हें विधायक बनना जरूरी है। इसके लिए उन्हें प्रदेश की किसी एक सीट से विधानसभा का चुनाव लडऩा पड़ेगा। भोपाल स्थित कांग्रेस कार्यालय में मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में विधायक दल की बैठक हुई, जिसमें यह तय किया गया कि कमलनाथ छिंदवाड़ा विधानसभा सीट सेचुनाव लड़ेंगे। छिंदवाड़ा से वर्तमान विधायक दीपक सक्सेना ने बताया कि वे बुधवार को विधानसभा सत्र के दौरान विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपेंगे।

छिंदवाड़ा सीएम कमलनाथ का गृह जिला है और इस बार कांग्रेस ने जिले की सातों विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे थे कि कमलनाथ छिंदवाड़ा जिले की ही किसी सीट से चुनाव लड़ेंगे। छिंदवाड़ा जिले की सात सीटों में चार अमरवाड़ा (एसटी), परासिया (एससी), जुन्नारदेव (एससी) और पांदुर्ना (एसटी) आरक्षित वर्ग के लिए है, जबकि कमलनाथ सामान्य वर्ग से आते हैं, इसलिए जिले की शेष बची तीन सीटों छिंदवाड़ा, सौंसर और चौरई से ही प्रत्याशी बन सकते हैं। छिंदवाड़ा विधायक दीपक सक्सेना मुख्यमंत्री कमलनाथ के लिए अपनी सीट छोडऩे की बात कई बार कर चुके हैं। अब उन्होंने स्वयं इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया है। वे बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष को अपना इस्तीफा सौंपेेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष उनके इस्तीफे को स्वीकार कर विधानसभा सचिवालय की ओर से मध्यप्रदेश निर्वाचन कार्यालय को भेंजेंगे और फिर छिंदवाड़ा विधानसभा सीट के लिए उप निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू होगी। जानकारी के मुताबिक आगामी लोकसभा चुनाव के साथ ही छिंदवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी कराये जाने की संभावना है।

Updated : 18 Feb 2019 8:41 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top