Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > युवाओं को बढ़ावा : प्रो.सुमेर सिंह सोलंकी को भाजपा ने बनाया राज्यसभा उमीदवार

युवाओं को बढ़ावा : प्रो.सुमेर सिंह सोलंकी को भाजपा ने बनाया राज्यसभा उमीदवार

युवाओं को बढ़ावा : प्रो.सुमेर सिंह सोलंकी को भाजपा ने बनाया राज्यसभा उमीदवार
X

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के लिए मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद दूसरी सीट के लिए प्रोफेसर डॉ.सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार घोषित किया है। इसी के साथ भारतीय जनता पार्टी ने अपने दोनों प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। सुमेर सिंह सोलंकी आदिवासियों में जागरूकता लाने के लिए प्रसिद्ध है, वह वनवासी कल्याण परिषद से जुड़े होने के साथ बड़वानी में एक महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर पदस्थ है।

जानिए कौन है सुमेर सिंह सोलंकी -

प्रोफेसर डॉ .सुमेर सिंह सोलंकी साल 2005 में मप्र लोक सेवा आयोग की परीक्षा पास कर असिस्टेंट प्रोफेसर बने थे। वर्तमान में बड़वानी के शहीद भीमा नायक शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में असिसटेंट प्रोफेसर के पद पर पदस्थ हैं। उन्होंने आपदा प्रबंधन संस्थान नई दिल्ली और भोपाल में कार्यक्रम अधिकारी के रूप में प्रशिक्षण लिया हुआ है। सुमेर अब तक 30 से ज्यादा राष्ट्रीय शोध सेमिनारों में शोधपत्र पढ़ चुके हैं।

सुमेर सिंह सोलंकी परिवार जनसंघ के समय से भाजपा से जुड़ा हुआ हैं। उनके काकाजी माकन सिंह खरगौन -बड़वानी सीट से लोकसभा सांसद रह चुके हैं। सुमेर सिंह को भले ही पहली बार भाजपा द्वारा किसी चुनाव में उम्मीदवार बनाया गया हो लेकिन वह अपने काकाजी के साथ करीब पिछले 20 सालों से लगातार अपने क्षेत्र के विकास के लिए कार्य करते रहें हैं। खरगोन बड़वानी क्षेत्र बरेला जाति बाहुल्य क्षेत्र है। उन्होंने इस क्षेत्र में रहने वाले बरेला समाज के लोगों की समस्याओं का समाधान करने के लिए काम करते रहे हैं। उन्होंने शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को जनजातीय परिवारों के हर एक व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए स्थानीय बोलियों में अनुवादित ऑडियो औऱ पंपेलेट तैयार कर लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया हैं। वह 2005 से 2011 तक अखिल भारतीय आदिवासी विकास परिषद के लिए भी कार्य कर चुके हैं। समाजसेवा के क्षेत्र में उनके द्वारा किये गए उत्कृष्ट कार्यो के लिए राज्य सरकार द्वारा कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका हैं।


Updated : 12 March 2020 10:06 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top