Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > भोपाल > अब सभी शासकीय कार्यालयों और परीक्षाओं तक में मांगे जा रहे हैं ई जाति प्रमाण पत्र

अब सभी शासकीय कार्यालयों और परीक्षाओं तक में मांगे जा रहे हैं ई जाति प्रमाण पत्र

पुराने और मैन्युवली जाति प्रमाण पत्र को डिजीटल जाति प्रमाण पत्र में बदलने का अभियान राज्य शासन ने शुरू कर दिया गया है।

अब सभी शासकीय कार्यालयों और परीक्षाओं तक में मांगे जा रहे हैं ई जाति प्रमाण पत्र
X

अब तीन दिन में मिलेगा ई-जाति प्रमाण पत्र

भोपाल । पुराने और मैन्युवली जाति प्रमाण पत्र को डिजीटल जाति प्रमाण पत्र में बदलने का अभियान राज्य शासन ने शुरू कर दिया गया है। अब सभी शासकीय कार्यालयों से लेकर परीक्षाओं तक में डिजीटल जाति प्रमाण पत्र मांगे जा रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए लोक सेवा केंद्र ने मैन्युवली से डिजीटल जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया को सरल कर दिया है और अब तीन दिन में यह जाति प्रमाण पत्र बनाने की नई व्यवस्था लोक सेवा केंद्रों के माध्यम से शुरू कर दी है।

लोक सेवा केंद्र प्रबंधक प्रसून सोनी ने बताया कि हाल ही में लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत जो नई सेवाएं शामिल की गई है। उसमें हस्तलिखित मैन्यूवल जाति प्रमाण पत्र की डिजिटल प्रति प्राप्त करने के लिए समयसीमा 3 दिवस निर्धारित की गई है। इस प्रति को पाने के लिए आवेदक को पुराने मैन्युवली जाति प्रमाण पत्र की फोटोकापी के साथ एक आवेदन लोक सेवा केंद्र में जमा करना होगा। यह आवेदन केंद्र से पदाभिहित अधिकारी यानि अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को भेजा जाएगा। वह अपने रिकार्ड में जाति प्रमाण पत्र की जांच कराकर उसे ओके करेगा। इस आधार पर ऑनलाइन डिजीटल जाति प्रमाण पत्र लोक सेवा केंद्र जारी कर देगा।

यदि कोई भी अनुविभागीय अधिकारी यानि एसडीएम तीन दिन के भीतर डिजीटल जाति प्रमाण पत्र बनाकर नहीं देगा तो उस पर अर्थदण्ड लगाने की कार्रवाई होगी। उन्होंने बताया कि ऐसे नागरिक जिनके परिवार के किसी सदस्य, पिता, भाई या बहन को पूर्व में एसडीएम द्वारा जाति प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है उन्हें 15 दिवस में यह प्रमाण पत्र देने का प्रावधान किया गया है। ये सेवाएं प्राप्त करने के लिए लोक सेवा केन्द्र में निर्धारित शुल्क जमा कर आवेदन करना होगा।

आवेदन निरस्त होगा तो कलेक्टर से कर सकेंगे अपील

यदि लोक सेवा केंद्र में जमा आवेदन को अनुविभागीय अधिकारी यानि एसडीएम निरस्त कर देता है तो आवेदक उसकी प्रथम अपील कलेक्टर कार्यालय में एडीएम को तथा द्वितीय अपील संभागायुक्त कार्यालय में कर सकेगा।


Updated : 2018-07-04T17:56:40+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top