Top
Home > Lead Story > राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव : भाई को भाई से लड़ाकर देश का फायदा नहीं होगा - राहुल गांधी

राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव : भाई को भाई से लड़ाकर देश का फायदा नहीं होगा - राहुल गांधी

राष्ट्रीय आदिवासी महोत्सव : भाई को भाई से लड़ाकर देश का फायदा नहीं होगा - राहुल गांधी

रायपुर। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर में पहली बार हो रहे राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव का शुभारंभ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की थाप पर उन्होंने बस्तर के आदिवासी कलाकारों के साथ नृत्य भी किया। समारोह में केंद्र सरकार पर तंज कसते हुए राहुल ने कहा कि भाई को भाई से लड़ाने में देश का फायदा नहीं है। सबको साथ लिए बिना देश की अर्थव्यवस्था नहीं चलाई जा सकती। राहुल ने कहा कि जब तक लोगों की आवाज लोकसभा, विधानसभा मे नहीं गूंजेगी, तब तक व्यवस्था नहीं बदल पाएगी।

राहुल ने कहा कि देश की हालत, किसानों की समस्या, आत्महत्या, अर्थव्यवस्था की हालत और बेरोजगारी के बारे में सब जानते हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ की सरकार जनता के साथ मिलकर काम कर रही है। यह सरकार लोगों की आवाज सुनती है। विधानसभा में सबकी आवाज सुनाई देती है। सरकार चलाने में आपके विचारों को शामिल किया जा रहा है। तेंदुपत्ता, सुपोषण, जमीन वापसी को लेकर सरकार काम कर रही है। पहले यहां जो हिंसा हुआ करती थी, उसमें कमी आई है।

राहुल गांधी ने कहा कि महिलाओं को सड़कों पर चलने नहीं दिया जा रहा है और बेरोजगारी 45 साल के निचले स्तर पर। शायद नरेंद्र मोदी भी इसे समझ नहीं पा रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि नोटबंदी हिंदुस्तान के गरीब लोगों पर टैक्स है। NPR भी उसी तरह से गरीब लोगों पर टैक्स है, उन्हें इसके लिए पैसे खर्च करने पड़ेंगे। यह सीधे-सीधे गरीबों पर हमला है।

राहुल गांधी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में आदिवासियों की आवाज सुनी जाती है। बाकी प्रदेशों में क्या हो रहा है आप सभी को पता है। किसानों की समस्या, किसानों की आत्महत्या, अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी की हालात आप सभी से छुपी नहीं है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि मैं एक बात साफ तौर पर कहना चहता हूं कि आदिवासियों समेत सभी धर्मों और जातियों के लोगों को साथ लिए बिना अर्थव्यवस्था और बेरोजगारी में सुधार नहीं हो सकती है।

राहुल गांधी ने कहा कि इस एकजुटता का फर्क स्पष्ट दिखता है। प्रदेश में हिंसा कम हुई है, अर्थव्यवस्था आगे बढ़ रही है। क्योंकि, भाई को भाई से लड़ाकर कभी देश का फायदा नहीं हो सकता। उन्होंने आगे कहा कि हमारा लक्ष्य है कि छत्तीसगढ़ में सब लोग मिलकर एक साथ आगे बढ़ें ।

Updated : 2019-12-27T17:57:17+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top