Top
Home > Lead Story > यूएन आज जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर पर प्रतिबंधित पर लेगा फैसला

यूएन आज जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर पर प्रतिबंधित पर लेगा फैसला

यूएन आज जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर पर प्रतिबंधित पर लेगा फैसला

नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के किसी भी सदस्य की ओर से 1267 प्रतिबंध समिति में अभी तक किसी ने भी आपत्ति नहीं जताई है। यदि ऐसा ही रहा तो 13 मार्च को दोपहर 3 बजे तक जैश-ए-मोहम्मद चीफ मसूद अजहर पर प्रतिबंधित लगाया जा सकता है।

यह प्रस्ताव पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद जैश-ए-मोहम्मद (जेएएम) के खिलाफ अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रासं की ओर से प्रस्ताव लाया गया। इस हमले की जिम्मेदारी जेएएम ने ली थी। पठानकोट आतंकी हमले के बाद से मसूद अजहर के खिलाफ यह प्रस्ताव चौथी बार रखा गया है। पिछले सभी मामलों में चीन इस प्रस्ताव पर वीटो लगा चुका है ।

चीन ने यह तर्क देते हुए कहता है कि मसूद अजहर को जेएएम से ताल्लुक रखने के पर्याप्त सबूत या जानकारी नहीं है। संयुक्त राष्ट्र में अगर साईलेंस पीरियड में सुरक्षा परिषद का कोई सदस्य आपत्ति नहीं उठाता है तो आज मसूद अजहर को 1267 प्रतिबंध सूची में शामिल कर लिया जाएगा। प्रतिबंध समिति की ओर से उसे सूची में रखे जाने के बाद काउंसिल द्वारा इसे अनुमोदित कर दिया जाएगा। प्रतिबंध समिति के सदस्य और सुरक्षा परिषद में समान 15 देश हैं। सभी सदस्य राज्यों को फैक्स या आपत्ति पत्र परिषद को भेजना होता है इसके लिए कोई बैठक नहीं होती है। यदि कोई आपत्ति नहीं है तो 3 बजे के बाद अजहर अपने आप प्रतिबंधित या सूचीबद्ध ले लिया जाएगा। इसके बाद परिषद से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी हो जाएगी। इस पर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की जाती है। लेकिन चीन वीटो लगा सकता है इसको लेकर अंदेशा बना हुआ है।

Updated : 13 March 2019 4:00 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top