Top
Home > Lead Story > रेलयात्री अब मोबाइल ऐप से बुक करा सकेंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट

रेलयात्री अब मोबाइल ऐप से बुक करा सकेंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट

रेलयात्री अब मोबाइल ऐप से बुक करा सकेंगे जनरल और प्लेटफार्म टिकट
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। भारतीय रेलवे ने यात्रियों को टिकट खिड़की पर लगने वाली लंबी-लंबी लाइनों से बचने और डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार से मोबाइल ऐप के माध्यम से जनरल टिकट, सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट बुक कराने की सुविधा शुरू कर दी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि आज से देशभर में यूटीएस (अनारक्षित टिकट प्रणाली) ऐप सेवा उपलब्ध है। इससे यात्री अपने अनारक्षित टिकट ऐप के माध्यम से बुक करवा सकेंगे। इससे यात्रियों को लाइन में खड़े होने की परेशानी खत्म होगी व उनका समय भी बचेगा। वहीं कैशलेस भुगतान को भी बढ़ावा मिलेगा।

रेलवे की प्रवक्ता स्मिता वत्स शर्मा ने बताया कि प्लेस्टोर से यूटीएस मोबाइल ऐप का डाउनलोड करने के बाद उपयोगकर्ताओं को इस ऐप पर रजिस्टर्ड कराना होगा। इसके बाद प्राप्त हुए यूजर नेम से रेलवे के किसी भी जोन का टिकट बुक कराया जा सकेगा। टिकट बुक कराते समय भुगतान के लिए 'आर-वॉलेट' का इस्तेमाल करना होगा। रेलवे ने आर-वॉलेट को नेट बैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड तथा पेटीएम, यूपीआई आदि से जोड़ दिया है। उन्होंने बताया कि स्टेशन परिसर और ट्रेन में सवार होकर इस ऐप के माध्यम से टिकट बुक नहीं होगा।

रेलवे बोर्ड के सदस्य (ट्रैफिक) गिरीश पिल्लई ने कहा कि रेलवे ने मोबाइल फोन से अनारक्षित टिकटों की बुकिंग की पायलट परियोजना दिसंबर, 2014 में सेंट्रल रेलवे के चुनिंदा स्टेशनों पर शुरू की थी। धीरे-धीरे, अनारक्षित मोबाइल टिकट 2015 और 2017 के बीच चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता और सिकंदराबाद के मेट्रोपॉलिटन शहरों में कागज रहित टिकटिंग की सुविधा के साथ सभी उपनगरीय स्टेशनों तक बढ़ा दी गई। सीजन टिकट और प्लेटफार्म टिकट सहित अनारक्षित टिकट बुकिंग की सुविधा एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज फोन के लिए उपलब्ध 'यूट्समोबाइल' ऐप के माध्यम से उपलब्ध है।

Updated : 2018-11-02T21:06:28+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top