Top
Home > Lead Story > पूरी में भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा आज, राष्ट्रपति और पीएम ने दी देशवासियों को बधाई

पूरी में भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा आज, राष्ट्रपति और पीएम ने दी देशवासियों को बधाई

पूरी में भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा आज, राष्ट्रपति और पीएम ने दी देशवासियों को बधाई
X

भुवनेश्वर। पूरी में भगवान जगन्नाथ जी रथयात्रा आज (शनिवार) होगी। इसे लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। रथयात्रा को देखने के लिए राज्य व राज्य बाहर से श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। भगवान जगन्नाथ जी का रथ नंदिघोष, भगवान बलभद्र जी का रथ तालध्वज व देवी सुभद्रा का रथ देवदलन सिंहद्वार के सामने खड़े हैं। रथयात्रा के दौरान समस्त रीति-नीति जैसे समय पर सम्पन्न हो और इसमें किसी प्रकार का बिलंब न हो इसके लिए प्रशासन द्वारा विशेष प्रयास किये गए हैं। तीनों देवी-देवताओं व सुदर्शन जी को पहंडी बीजे के जरिये मन्दिर के रत्न सिंहासन से रथों तक लाया जाएगा। इसके बाद पूरी जे गजपति महाराज दिव्य सिंह देव छेरा पहरा करेंगे। इसके बाद श्रद्धालु तीनो रथों को खींचना शुरू करेंगे।

भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि भगवान जगन्नाथ जी के आशीर्वाद से हमारा देश विकास की नई ऊंचाइयों को को छुए। प्रत्येक भारतीय सुखी व समृद्ध हो।

रथयात्रा के पावन अवसर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने ट्वीट कर यह बधाई दी है। उन्होंने कहा है कि रथ यात्रा उत्सव आरंभ होने पर देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं। भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से हर किसी का जीवन शांति, खुशहाली और समृद्धि से भरपूर रहे।

रथयात्रा के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पूरी में शनिवार की रथ यात्रा में 10 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की सम्भावना को देखते हुए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं। साथ ही ट्रैफिक की व्यवस्था को सुचारू रूप से परिचालन करने के लिए आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

रथयात्रा के दौरान 140 प्लाटून पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि इसमें एक हजार वरिष्ठ पुलिस अधिकारी सुरक्षा का जायजा लेंगे। इसके अलावा दो हजार होमगार्ड, रैपिड एक्शन फोर्स, एसटीएफ के दो-दो यूनिट तथा एनडीआरएफ व ओड्राफ के एक प्लाटून टीम रथयात्रा के दौरान पुरी में तैनात होंगे।

Updated : 2018-07-14T15:52:16+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top