Home > Lead Story > धारा 370 के खिलाफ दायर याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए विचार करेगा सुप्रीम कोर्ट

धारा 370 के खिलाफ दायर याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए विचार करेगा सुप्रीम कोर्ट

धारा 370 के खिलाफ दायर याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए विचार करेगा सुप्रीम कोर्ट
X

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि वह जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली संविधान की धारा-370 की वैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर तत्काल सुनवाई के लिए विचार करेगी। आज इस याचिका पर जल्द सुनवाई के लिए वकील अश्विनी उपाध्याय ने जब चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच के समक्ष मेंशन किया तो चीफ जस्टिस ने कहा कि हम देखेंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने धारा-370 की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिका पर अप्रैल 2019 के पहले पहले सप्ताह में सुनवाई करने का आदेश दिया था। केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकार ने सुनवाई को अप्रैल तक टालने का आग्रह किया था, जिसके बाद 16 नवंबर,2018 को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली बेंच ने केंद्र और जम्मू-कश्मीर सरकारों के आग्रह पर अप्रैल 2019 के पहले सप्ताह तक टाल दिया था।

26 नवंबर,2018 को सुप्रीम कोर्ट ने धारा-370 को चुनौती देने वाली नई याचिका पर सुनवाई से इनकार कर दिया था। चीफ रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली बेंच ने कहा था कि इस मामले में पहले से ही 6 याचिकाएं लंबित हैं। आप उन याचिकाओं में पक्षकार बनने के लिए अर्जी दायर कर सकते हैं। अलग से नई याचिका स्वीकार नहीं की जाएगी। याचिका विजय मिश्रा ने वकील संदीप लाम्बा के जरिए दायर की थी। धारा-370 जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देती है और संसद को राज्य के लिए कानून बनाने की शक्ति को कम करती है।


s

Updated : 18 Feb 2019 4:19 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top