Home > Lead Story > सिंधिया BJP में आए, तो जानें शिवराज का नया प्लान

सिंधिया BJP में आए, तो जानें शिवराज का नया प्लान

सिंधिया BJP में आए, तो जानें शिवराज का नया प्लान
X

भोपाल। मध्य प्रदेश में सियासी घमासान अब एक नई राह पर चल पड़ा है। 3 मार्च से शुरू हुए राजनीतिक ड्रामे में कांग्रेस नेता हरदीप सिंह डंग ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया और निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा बेंगलुरु से वापस लौटकर आए तो मंत्रिमंडल में शामिल होने की मंशा जाहिर करने लगे। सियासी दांव एकबार फिर बीजेपी की तरफ पलटा और इस बार ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के 17 विधायक बेंगलुरु पहुंच चुके हैं। बीजेपी के सूत्रों की ओर से दावा किया जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया सोमवार रात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं। वहीं, कांग्रेस की तरफ से कुछ सूत्रों का यह कहना है कि सिंधिया सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे, जिसके बाद सबकुछ सही हो जाएगा।

कहा जा रहा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया कुछ दिग्गज बीजेपी नेताओं के साथ संपर्क में हैं। कांग्रेस खेमे की अतंर्कलह के बीच शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के अध्यक्ष जेपी नड्डा से मिलने पहुंचे हैं।

इस बीच गौर करना यह भी जरूरी है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया लंबे वक्त से मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के संपर्क में रहे हैं। 21 जनवरी 2019 को सिंधिया ने शिवराज से देर रात मुलाकात की थी। हालांकि, मीडिया में जब इस बात की सुर्खियां छा गईं तो इसे शिष्टाचार भेंट का नाम दे दिया गया था। हाल ही में विजयराघगढ़ से बीजेपी विधायक और पूर्व मंत्री संजय सत्येंद्र पाठक की खदानों को सील किया तो बीजेपी की तरफ से इशारे ही इशारे में एनबीटी ऑनलाइन से कहा गया, 'यूं तो शिवराज सिंह के संपर्क में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी हैं।' अब तस्वीर भी कुछ वैसी ही उभरती हुई नजर आ रही है।

मध्य प्रदेश की राजनीति में हो रही उठापटक को देखते हुए मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से भेंट के बाद आननफानन एक मीटिंग बुलाई। इस बैठक में कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, जीतू पटवारी, सज्जन वर्मा समेत कई अन्य नेता शामिल हैं। दूसरी तरफ मंगलवार को बीजेपी ने शाम 6 बजे विधायक दल की बैठक बुलाई है।

इतना ही नहीं, सियासी घमासान के बीच यह भी कहा जा रहा है कि सिंधिया के समर्थन में अपने विधायकों के साथ कांग्रेस नेता अजय सिंह भी जा सकते है। अजय, अर्जुन सिंह के बेटे हैं। इससे पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया रविवार को सोनिया गांधी से मुलाकात के लिए उनके आवास पर पहुंचे थे लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष ने भेंट करने से इनकार कर दिया था। कहा जा रहा है कि यह बात ज्योतिरादित्य सिंधिया को नागवार गुजरी।

सूत्रों का कहना है कि सिंधिया ने कांग्रेस आलाकमान के सामने दो मांगे रखी हैं। एक तो राज्यसभा की सीट और दूसरी मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष का पद। कांग्रेस हाईकमान ने ज्योतिरादित्य की ये दोनों मांगें नहीं मानीं तो ज्योतिरादित्य बीजेपी में शामिल हो सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी में ज्योतिरादित्य की एंट्री को लेकर किसी प्रकार की बाधा नहीं है। बीजेपी के आला नेताओं से ज्योतिरादित्य की बात हो चुकी है। इस बाबत मध्य प्रदेश बीजेपी की दिल्ली में तीन-चार राउंड की बैठकें भी हो चुकी हैं।

सूत्रों ने कहा है कि अगर ज्योतिरादित्य बीजेपी में शामिल होते हैं, तो उन्हें राज्यसभा से सांसद बनाए जाने के अलावा उनके समर्थकों को राज्य सरकार में जगह भी मिल सकती है। सूत्र ने यह भी जानकारी दी है कि इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी बीजेपी के शीर्ष नेताओं को है। ऊपर से सबकुछ ठीक है। बीजेपी के एक बड़े नेता ने बताया कि कर्नाटक से उलट मध्य प्रदेश में पार्टी का 'ऑपेरशन लोटस' सिर्फ और सिर्फ ज्योतिरादित्य पर टिका है।

Updated : 9 March 2020 4:37 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top