Home > Lead Story > 119 साल का रिकॉर्ड दिल्ली में टूटा, 30 दिसम्बर सबसे सर्द दिन

119 साल का रिकॉर्ड दिल्ली में टूटा, 30 दिसम्बर सबसे सर्द दिन

119 साल का रिकॉर्ड दिल्ली में टूटा, 30 दिसम्बर सबसे सर्द दिन
X

नई दिल्ली। एक पखवाड़ा के अंदर दिल्ली-एनसीआर में पड़ी रही कड़ाके ठंड ने पिछले कई वर्षों के रिकॉर्ड तोड़े हैं। वहीं एक बार फिर से सोमवार को सर्दी ने एक और रिकॉर्ड तोड़ दिया। राजधानी दिल्ली में शीतलहर ने 119 वर्ष का रिकॉर्ड धवस्त कर दिया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सोमवार दोपहर दो बजकर 30 मिनट पर सफदरगंज में दिन का अधिकतम तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जोकि दूसरा सबसे ठंडा दिसम्बर माह है। इससे पहले दिसम्बर में दिल्ली का यह तापमान वर्ष 1901 में दर्ज किया गया था।

मौसम विभाग के अन्य वेधशालाओं में दिन के तापमान में भी कमी दर्ज की गई। पालम में 09, आयानगर में 7.8 और लोधी रोड में 9.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। 1901 यानी 119 वर्ष बाद दिल्ली में दिसम्बर माह में इतना नीचे पारा पहुंचा था। 28 दिसम्बर, 1997 को भी दिल्ली का तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था। वो भी सबसे ठंडा दिन माना गया था।

मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी का स्तर 100 फीसदी रहा। दिन के समय ठंड का एहसास बना रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

कोहरे ने रोकी ट्रेन और फ्लाइट की रफ्तार

दिल्ली एनसीआर में सोमवार को भीषण कोहरा पड़ने से विजिबिलिटी में कमी थी जिसका सीधा असर दिल्ली एयरपोर्ट और रेलवे पर पड़ा। द्रश्यता कम होने के कारण 21 फ्लाइटों को डायवर्ट करना पड़ा, जबकि पांच उड़ानें रद्द की गई हैं। इसके अलावा 500 उड़ानों में देरी हुई। कोहरे की द्रश्यता काफी होने से उत्तर रेलवे में 30 ट्रेनें देरी से दौड़ रही हैं। हालांकि अब तक किसी ट्रेन के रद्द होने की सूचना नहीं है।

वायु प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर बेहाल

राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर में ठंड के साथ-साथ कोहरे पड़ने की वजह से हवा की रफ्तार थम गई है, जिसके चलते वायु प्रदूषण 'खतरनाक' स्तर पर पहुंच गया।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक सोमवार सुबह आनंद विहार में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 462, मंदिर मार्ग में 433, द्वारका सेक्टर-8 में 467, दिल्ली के आईटीओ में 450, रोहिणी में 449, फरीदाबाद में 347 औक उत्तर प्रदेश के नोएडा में 373 एक्यूआई दर्ज किया गया, जोकि "खतरनाक" श्रेणी के स्तर पर पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर तेज हवा के प्रभाव से 31 दिसम्बर की शाम से दिल्ली और एनसीआर में हवा की रफ्तार में तेजी आएगी। नए साल के पहले दिन दिल्ली-एनसीआर हल्की बारिश की संभावना है। जो 2 और तीन जनवरी तक चलेगा। इसके बाद एक बार फिर मौसम में परिवर्तन होगा। 4 व 5 जनवरी को घना कोहरा पड़ने की उम्मीद है। लिहाजा इस पूरे हफ्ते न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 7 डिग्री और 16 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। हालांकि बीच में शहर के तापमान में उतार-चढ़ाव हो सकता है।

Updated : 30 Dec 2019 4:01 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top