Home > Lead Story > भारत के लिए गेमचेंजर साबित होगी राफेल में लगी यह खास मिसाइल

भारत के लिए गेमचेंजर साबित होगी राफेल में लगी यह खास मिसाइल

भारत के लिए गेमचेंजर साबित होगी राफेल में लगी यह खास मिसाइल
X

नई दिल्ली। भारत ने अगले साल मई में आने वाले 4 राफेल लड़ाकू विमानों पर फ्रांस से मिटिऑर मिसाइलें जरूर तैनात करने को कहा है। क्योंकि यह गेमचेंजर साबित होगा यह अत्याधुनिक मीटिअर और स्काल्प मिसाइल हवा से हवा में 120 से 150 किलोमीटर की दूरी तक लक्ष्य को भेद सकती हैं। यह मिसाइल इतनी मारक है कि इसे 'नो स्केप' भी कहा जाता है। राफेल में इस मिसाइल की तैनाती से भारत अपने प्रतिद्वंद्वी देशों पाकिस्तान और चीन के मुकाबले हवाई जंग में निर्णायक बढ़त हासिल कर सकेगा। इसके जरिए भारत के लिए किसी भी हमले को नेस्तनाबूद करने की क्षमता हासिल हो सकेगी। आइए जानते हैं राफेल में तैनात होने वाली इस मिसाइल में क्या हैं

- यह मिसाइल पाकिस्तान की AIM-120C को पछाड़ देगी, जिसकी क्षमता 100 किलोमीटर दूरी तक लक्ष्य क्षेदने की है। पाकिस्तान ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय सीमा में भेजे अपने एफ-16 जेट पर इसी मिसाइल का इस्तेमाल किया था।

- मिटिऑर मिसाइलों को BVR यानी बियॉन्ड विजुअल रेंड मिसाइल भी कहा जाता है। पहले यह 2020 के अंत तक आने वाली थीं, लेकिन भारत ने फ्रांस से इन्हें मई, 2020 में 4 राफेल जेट के साथ ही सौंपने को कहा है।

- यह बियॉन्ड विजुअल रेंज एयर-टू-एयर मिसाइलों की अगली जनरेशन के तौर पर तैयार की गई है। इसे अब तक की सबसे आधुनिक और मारक मिसाइलों में से एक माना जाता है।

- यह मिसाइल किसी भी मौसम में और किसी भी तरह के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। 190 किलोग्राम वजन और 3.7 मीटर लंबी यह मिसाइल अडवांस रेडार सिस्टम से लैस है।

Updated : 6 Dec 2019 10:32 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top