Home > Lead Story > PM मोदी ने किया डेस्टिनेशन उत्तराखंड का शुभारंभ

PM मोदी ने किया डेस्टिनेशन उत्तराखंड का शुभारंभ

PM मोदी ने किया डेस्टिनेशन उत्तराखंड का शुभारंभ
X

देहरादून/स्वदेश वेब डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को राज्य के पहले निवेश सम्मेलन (इन्वेस्टर्स समिट) का उद्घाटन किया। पीएम मोदी के साथ उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और कई केंद्रीय मंत्री भी शामिल हुए है। दो दिन तक चलने वाले इस समिट में कई देशों के निवेशक शामिल होंगे। इस सम्मेलन को लेकर अब तक अस्सी हजार करोड़ के निवेश का करार किया जा चुका है। इससे पहले, रविवार सुबह देहरादून पहुंचने पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। जिसके बाद पीएम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम पहुंच राज्य की पहली इन्वेस्टर समिट का शुभारंभ किया।

वहीं, इन्वेस्टर्स समिट के उद्घाटन अवसर पर मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व अन्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि उन्हीं की सोच और प्रेरणा से आज यह आयोजन किया जा रहा है। मुख्य सचिव ने हिमालय और प्रकृति की गोद में स्थित गंगा-यमुना, संतों-सूफियों और गुरुओं की धरती को तप भूमि बताते हुए कहा कि आदि गुरु शंकराचार्य, गुरु गोविंद सिंह जी, सूफी संत हजरत साबिर कलियारी, स्वामी विवेकानंद और महात्मा गांधी की तपोभूमि है। यहां के लोगों की उद्यमिता की वजह से ही युवा स्टार्ट-अप, महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित प्रसाद, सड़कों की मरम्मत, होम स्टे जैसी गतिविधियां चल रहीं हैं। विगत 18 वर्षों में राज्य की प्रति व्यक्ति जीएसडीपी दस गुना बढ़कर 1.60 लाख रुपये हो गई। रोड नेटवर्क 789 किलोमीटर प्रति 1000 वर्ग किलोमीटर हो गई है। उन्होंने कहा कि विकास के साथ यहां के लोगों ने प्रकृति के संरक्षण में भी योगदान दिया है।

उत्पल कुमार सिंह ने स्वागत भाषण में कहा कि राज्य की अनूठी विशेषताओं का आकलन कर 12 क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है। खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन एवं आतिथ्य, आयुष एवं वेलनेस, ऑटोमोबाइल और ऑटो उपकरण, फार्मास्युटिकल्स, नेचुरल फाइबर्स, हॉर्टिकल्चर एवं फ्लोरीकल्चर, जड़ी-बूटी एवं सगंध पादप, आईटी, बायो टेक्नोलॉजी, नवीनीकरण ऊर्जा सेक्टर प्रमुख हैं। उन्होंने बताया कि निवेश के लायक 50 परियोजनाएं तैयार की गई हैं। विगत 18 वर्षों में उत्तराखंड व्यापार गंतव्य के रूप में उभरा है।

मुख्य सचिव ने बताया कि उत्तराखंड में निवेशकों के आकर्षित होने के कई कारण हैं। प्रदूषणमुक्त पर्यावरण, जल की अधिकता, शांतिपूर्ण माहौल, राज्य सरकार का उद्योग के प्रति सकारात्मक रुख, रेल, रोड और एयर कनेक्टिविटी, आधुनिक एवं एकीकृत औद्योगिक आस्थान, सस्ती दर पर बिजली, उत्कृष्ट शिक्षण संस्थान, हिल स्टेशन प्रमुख कारण हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री का उत्तराखंड के प्रति विशेष लगाव होने की वजह से ऑल वेदर चारधाम सड़क परियोजना, भारतमाला परियोजना, कर्ण प्रयाग रेल परियोजना और बड़ी संख्या में अंतरराज्यीय सड़कों का चौड़ीकरण प्रमुख है।

Updated : 8 Oct 2018 12:11 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top