Top
Home > Lead Story > प्रदूषण खत्म, ऐसी जादू की छड़ी किसी के पास नहीं है : प्रकाश जावड़ेकर

प्रदूषण खत्म, ऐसी जादू की छड़ी किसी के पास नहीं है : प्रकाश जावड़ेकर

प्रदूषण खत्म, ऐसी जादू की छड़ी किसी के पास नहीं है : प्रकाश जावड़ेकर

दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र का आज चौथा दिन है। देशभर में ख़ासकर दिल्ली में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंचने के मामले में राज्यसभा में गुरुवार को कुछ सदस्यों के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा हुई। राज्यसभा की संशोधित कार्यसूची में इस विषय को लोकहित के महत्वपूर्ण विषय पर पेश ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा के लिये सूचीबद्ध किया गया। इस प्रस्ताव का नोटिस भाजपा सदस्य आरके सिन्हा, विजय गोयल और केजे अलफ़ोंस ने दिया था।

उल्लेखनीय है कि वायु प्रदूषण के मुद्दे पर आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय की विभाग संबंधी संसद की स्थायी समिति ने भी बुधवार को पर्यावरण मंत्रालय सहित अन्य संबद्ध केंद्रीय एजेंसियों से इस दिशा मे किए गए उपायों की समीक्षा की थी। उच्च सदन में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा के माध्यम से यह विषय पर्यावरण मंत्री के संज्ञान में लाया जा सकेगा। इसके अलावा भाकपा ने भी राज्यसभा में नियम 267 के तहत कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस देकर भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन सहित सार्वजनिक क्षेत्र की पांच कंपनियों में सरकार की पूरी हिस्सेदारी बेचे जाने के मुद्दे पर चर्चा कराने की माँग की है।

पर्यावरण, वन और जलवायु मंत्री मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, दूसरे सदन में किसी ने कहा कि बीजिंग ने अपना प्रदूषण 15 साल में कम किया। हमें भी कुछ समय लगेगा और हम भी जल्द इसमें कामयाबी हासिल करेंगे। हमें 15 साल से कम समय में ये लक्ष्य हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि इसके प्रयास हमेशा करने चाहिए। उन्होंने कहा कि एक दिन स्वीच ऑन और स्वीच ऑफ करने से कुछ नहीं होगा। उन्होंने कहा कि एक दिन स्वीच ऑफ किया और प्रदूषण खत्म, ऐसी जादू की छड़ी किसी के पास नहीं है।

Updated : 21 Nov 2019 1:30 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top