Top
Home > Lead Story > पीएम मोदी ने किया बाढ़ प्रभावित केरल का हवाई सर्वेक्षण, 500 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

पीएम मोदी ने किया बाढ़ प्रभावित केरल का हवाई सर्वेक्षण, 500 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान

पीएम मोदी ने किया बाढ़ प्रभावित केरल का हवाई सर्वेक्षण, 500 करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान
X

कोच्चि/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने बाढ़ राहत के लिए 500 करोड़ के पैकेज का ऐलान भी किया। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष (पीएमएनआरएफ) से बाढ़ के दौरान मृतक व्यक्ति के परिजनों को 2 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल को 50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

प्रधानमंत्री ने राज्य में बाढ़ से उत्पन्न होने वाली स्थिति की समीक्षा के लिए केरल का दौरा किया। इस दौरान प्रधानमंत्री के साथ राज्यपाल पी. सथाशिवम, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और केंद्रीय मंत्री के.जे. अल्फोन्स और अधिकारी मौजूद थे। हालांकि खराब मौसम के कारण पूर्व नियोजित हवाई सर्वेक्षण के कार्यक्रम को सुरक्षा अधिकारियों ने अनुमति नहीं दी। बाद में मौसम की स्थिति में कुछ सुधार देख प्रधानमंत्री के हवाई सर्वेक्षण को अनुमति दी गई। प्रधानमंत्री ने बाढ़ के कारण दुर्भाग्यपूर्ण मौतों और जान-माल की हानि पर दुख व्यक्त किया।

हवाई सर्वेक्षण के बाद प्रधानमंत्री ने केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान बाढ़ की स्थिति की समीक्षा की। समीक्षा के बाद, प्रधानमंत्री ने केरल को 500 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की। यह 12 अगस्त को गृहमंत्री द्वारा घोषित 100 करोड़ रुपये से अतिरिक्त है। उन्होंने राज्य सरकार को आश्वासन दिया कि मांग के अनुसार खाद्यान्न, दवा आदि सहित राहत सामग्री प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री ने बीमा कंपनियों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत प्रभावित परिवारों व लाभार्थियों को मुआवजे के मूल्यांकन और समय पर जारी करने के लिए विशेष शिविर आयोजित करने का निर्देश दिया है। फसल बीमा योजना के तहत कृषिविदों के दावों की प्रारंभिक मंजूरी के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को प्राथमिकता पर बाढ़ के कारण क्षतिग्रस्त मुख्य राष्ट्रीय राजमार्गों की मरम्मत के लिए निर्देशित किया है। एनटीपीसी और पीजीसीआईएल जैसे केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र को भी बिजली लाइनों को बहाल करने में राज्य सरकार को सभी संभव सहायता प्रदान करने के लिए उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बाढ़ प्रभावित केरल में परिस्थितियों और राहत कार्यों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार देर रात ही केरल पहुंच गए थे। वहां राज्यपाल पी. सथाशिवम, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और केंद्रीय मंत्री के.जे. अल्फोन्स और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया था।


Updated : 2018-08-18T18:11:24+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top