Home > Lead Story > शराब की बोतलों पर छापी बापू की तस्वीर

शराब की बोतलों पर छापी बापू की तस्वीर

शराब की बोतलों पर छापी बापू की तस्वीर
X

दिल्ली/तिरुवनंतपुरम। इजरायल की शराब कंपनी माका ब्रेवरी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का अपमान किया है। कंपनी ने अपनी शराब की बोतलों और केनों पर महात्मा गांधी के चित्र छापे हैं। कंपनी की करतूत पर कड़ी आपत्ति जताई गई है।

केरल के महात्मा गांधी मेमोरियल फांउडेशन के अध्यक्ष ऐबी जे जोस ने इस पर आपत्ति जताते हुए शराब की बोतलों और केनों पर राष्ट्रपिता के चित्र को हटाने की मांग की है। फांउडेशन के अध्यक्ष ऐबी जे जोस ने इस संबंधन में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतन्याहू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पत्र लिकखर शिकायत की है। उन्होंने शराब कंपनी और उसके मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

शिकायत में लिखा कि इजरायल के ताफेन औद्योगिक क्षेत्र स्थित माका ब्रेवरी कंपनी ने अपनी शराब की बोतलों और केनों पर महात्मा गांधी के फोटो छापे हैं। यह फोटो अमित शिमोनी नाम के व्यक्ति ने डिजाइन किया है। जोस ने इसे शराब निर्माता कंपनी की और से अनुचित आचरण करार दिया। उन्होंने कहा, 'गांधीजी का मजाक उड़ाया गया है। अमित की वेबसाइट 'हिपस्ट्रॉरी डॉट कॉम' पर गांधीजी के फोटो को कूलिंग ग्लास, टी-शर्ट और ओवरकोट पर दिखाया गया है।'

फाउंडेशन के चेयरमैन ने मोदी और नेतन्याहू से राष्ट्रपिता के फोटो को शराब की बोतलों और वेबसाइटों से हटाने के लिए तत्काल कदम उठाने की मांग की। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता के रूप में जाना जाता है। दुनिया उन्हें अहिंसा का प्रेरणा स्त्रोत मानती है।

जोस ने कहा कि गांधीजी ने शराब के उपभोग और प्रचार के खिलाफ कड़े कदम उठाए थे। वे आजीवन शराब के खिलाफ रहे। गांधीजी ने एक बार कहा था कि सत्ता मिलने के बाद वे एक ही बार में सभी शराब निर्माण कंपनियों और उसकी बिक्री बंद कर देंगे। जोस ने कहा कि इस तरह के विचार रखने वाले व्यक्ति के चित्र को कंपनी शराब की बोतलों पर इस्तेमाल कर रही है जो कि शर्मनाक है।

Updated : 30 Jun 2019 4:41 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top