Top
Home > Lead Story > ओडिशा : फानी को लेकर 50 टीमें अलर्ट पर, रेलवे ने भी रद की 81 ट्रेनें

ओडिशा : फानी को लेकर 50 टीमें अलर्ट पर, रेलवे ने भी रद की 81 ट्रेनें

ओडिशा : फानी को लेकर 50 टीमें अलर्ट पर, रेलवे ने भी रद की 81 ट्रेनें
X

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान फानी को लेकर मौसम विभाग लगातार चेतावनी जारी कर रहा है। तूफान के चलते मौसम विभाग ने ओडिशा में 'यलो अलर्ट' जारी किया हुआ है। राज्य में फायर सर्विसेज को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है। साथ ही भुवनेश्वर में करीब 50 टीमें अलर्ट पर हैं। रेलवे ने भी फानी के कारण 81 ट्रेनों को रद कर दिया है। यह तूफान ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के करीब 15 जिलों को प्रभावित कर सकता है।

रेलवे के अनुसार जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, पटना-एरनाकुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-रामेश्वरम एक्सप्रेस शामिल हैं। सभी प्रमुख स्टेशनों के खानपान स्टॉल पर पर्याप्त मात्रा में सूखी खाद्य वस्तुएं, जनता खाना और पानी की बोतलें उपलब्ध कराई जा रही हैं। रेलवे अधिकारी ने कहा कि ट्रेनें रद्द होने के कारण यात्रियों को किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े, इसके लिए लोकल ट्रांसपोर्ट को सड़क वाहनों को किराए पर लेने के लिए अनुबंधित किया जाना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि चक्रवाती तूफान फानी के चलते नेवी कोस्ट गार्ड और एयरफोर्स को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), ओडिशा डिजास्टर रैपिड एक्शन फोर्स (ओडीआरएएफ) और अग्निशमन कर्मियों को प्रशासन की सहायता के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात किया गया है। शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया गया है और तटीय जिलों में आठ लाख से अधिक लोगों को 'फानी' के मद्देनजर निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर (जेडब्ल्यूटीसी) के पूर्वानुमान के अनुसार 1999 के भयंकर चक्रवात के बाद फानी सबसे भयंकर चक्रवाती तूफान है। कहा जा रहा है कि शुक्रवार तक फानी जगन्नाथ पुरी पहुंच सकता है

Updated : 2 May 2019 5:54 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top