Top
Home > राज्य > मध्यप्रदेश > ग्वालियर > निवाड़ी होगा मध्यप्रदेश का 52वां जिला

निवाड़ी होगा मध्यप्रदेश का 52वां जिला

राजस्व विभाग द्वारा अधिसूचना जारी की गई है

निवाड़ी होगा मध्यप्रदेश का 52वां जिला
X

भोपाल/स्वदेश वेब डेस्क। निवाड़ी के निवासियों को इस साल 2 अक्‍टूबर से पहले गांधी जयंती की सौगात मिलने जा रही है। एक अक्‍टूबर को उनकी बहुप्रतिक्षित मांग पूरी होने जा रही है। सोमवार को निवाड़ी प्रदेश का 52 वां जिला बन जाएगा। राजस्‍व विभाग इसकी अधिसूचना जारी कर चुका है। निवाड़ी को टीकमगढ़ जिले से काट कर बनाया गया है। जिसमें पृथ्वीपुर, निवाड़ी और ओरछा तहसील को मिलाकर बनाया गया है। इसका जिला मुख्‍यालय निवाड़ी होगा।

काफी लंबे समय से स्थानीय विधायक और यहां की जनता जिला बनाने की मांग कर रही थी। भाजपा सरकार ने भी इसे जिला बनाने का वादा किया था, जिसे उनसे ऐन चुनाव से पहले पूरा किया है। इसे चुनावी लाभ पाने की कोशिश के रूप में भी देखा जा सकता है। निवाड़ी उप्र से सटा नया जिला होगा। गौरतलब है कि इससे पहले 16 अगस्‍त 2013 को शाजपुर से काटकर आगार मालवा को प्रदेश का 51 वां बनाया गया था।

नवंबर 2000 को मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ अलग हुए, तब जिलों की संख्या 45 तथा संभाग 9 थे। इसके बाद 2003 में तीन नए जिलों का गठन किया गया। बुरहानपुर, अनूपपुर, शहडोल को जिला बनाया गया। इसके बाद 2008 में तीन नए जिले बने अलीराजपुर, सिंगरौली और रतलाम।

Updated : 2018-10-01T15:48:16+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top