Home > Lead Story > #YesBank संकट पर बोलीं निर्मला सीतारमण, नहीं डूबेगा जमाकर्ताओं का एक भी पैसा

#YesBank संकट पर बोलीं निर्मला सीतारमण, नहीं डूबेगा जमाकर्ताओं का एक भी पैसा

#YesBank संकट पर बोलीं निर्मला सीतारमण, नहीं डूबेगा जमाकर्ताओं का एक भी पैसा
X

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यस बैंक के खाताधारकों को भरोसा दिया है कि उनका पैसा नहीं डूबेगा। पीटीआई के मुताबिक शुक्रवार को निर्मला सीतारमण ने कहा कि यस बैंक के मुद्दे को रिजर्व बैंक और सरकार विस्तृत तौर पर देख रहे हैं, हमने वह रास्ता अपनाया है जो सबके हित में होगा। रिजर्व बैंक ने मुझे भरोसा दिलाया है कि यस बैंक के किसी भी ग्राहक को कोई नुकसान नहीं होगा।मैं भरोसा दिलाना चाहती हूं कि यस बैंक के हर जमाकर्ता का धन सुरक्षित है, मैं रिजर्व बैंक के साथ लगातार संपर्क में हूं। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक एक नियामक के तौर पर यस बैंक के मुद्दे का तेजी से समाधान करने की दिशा में काम कर रहा है, यह कदम जमाकर्ताओं, बैंक और अर्थव्यवस्था के हित में उठाए गए हैं।

बता दें देश के अलग-अलग हिस्सों से यस बैंक के जमाकर्ताओं को पैसे निकालने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। कई जगह एटीएम से पैसे नहीं निकल रहे तो कई ब्रांचों में लंबी कतारे हैं। यहीं नहीं इंटरनेट बैंकिंग भी ठप है। अगर आपका भी यस बैंक में खाता है, तो जान लें कि आरबीआई द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक, यस बैंक में बचत, चालू या किसी अन्य जमा खाते से एक महीने के ( तीन अप्रैल 2020 तक ) दौरान 50 हजार रुपये से ज्यादा धनराशि नहीं निकाली जा सकेगी।

वहीं मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम ने भी यस बैंक के ग्राहकों के हितों की सुरक्षा का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि बैंक के जमाकर्ताओं का धन सुरक्षित है और बैंक के पुनर्गठन के लिए सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। रिजर्व बैंक के बृहस्पतिवार को यस बैंक पर रोक लगाने और निदेशक मंडल को तत्काल प्रभाव से भंग करने के एक दिन बाद सुब्रहमण्यम ने यह बात कही है। रिजर्व बैंक ने यस बैंक के ग्राहकों पर भी महीने में 50,000 रुपये से ज्यादा की निकासी पर रोक लगा दी है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बैठक के बाद सुब्रमण्यम ने यहां संवाददाताओं से कहा, '' रिजर्व बैंक ने सही कदम उठाया है। सभी जमाकर्ताओं का धन सुरक्षित है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि बैंक के ग्राहकों के हितों की रक्षा की जाएगी। यस बैंक के पुनर्गठन के लिए सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। रिजर्व बैंक ने यस बैंक के किसी भी तरह के नया ऋण वितरण करने, ऋण पुनर्गठित करने, निवेश करने इत्यादि पर भी रोक लगा दी है।

आरबीआई के अनुसार, ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग प्रणाली के माध्यम से भी महज 50,000 रुपये ही निकाल सकते हैं। केवल विशेष परिस्थितियों में ग्राहकों को ज्यादा पैसे निकालने की छूट दी गई है। वहीं पढ़ाई, इलाज, शादी या किसी अन्य विशेष परिस्थितियों में आरबीआई द्वारा निकासी के लिए थोड़ी छूट दी गई है। ऐसे में ग्राहक पांच लाख रुपये तक निकाल सकते हैं। बता दें अगर किसी खाताधारक का यस बैंक में एक से ज्यादा खाता है, तो भी वह 50 हजार रुपये से ज्यादा धनराशि नहीं निकाल सकता।

Updated : 6 March 2020 8:44 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top