Home > Lead Story > संसद में निर्मला सीतारमण ने कहा - यह बजट इच्छा और आकांक्षाओ को करेगा पूरा

संसद में निर्मला सीतारमण ने कहा - यह बजट इच्छा और आकांक्षाओ को करेगा पूरा

संसद में निर्मला सीतारमण ने कहा - यह बजट इच्छा और आकांक्षाओ को करेगा पूरा
X

नई दिल्ली। मोदी सरकार आज अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश कर रही है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2020-21 के लिए आज यानी 1 फरवरी 2020 को अपना दूसरा आम बजट पेश कर रही हैं। मोदी सरकार के इस आम बजट पर पूरे देश की निगाहें टिकी हैं, क्योंकि बीते कुछ समय से देश में आर्थिक सुस्ती जैसे हालात देखने को मिले हैं। आर्थिक सूस्ती के बीच वर्ष 2020-21 के इस बजट को काफी अहम इसलिए भी माना जा रहा है क्योंकि विपक्ष पिछले कुछ समय से इन मुद्दों को लेकर हमलावर रहा है। बजट को लेकर ऐसी संभावना है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इनकम टैक्स के साथ-साथ ग्रामीण इलाके और कृषि क्षेत्र के लिए कुछ अहम ऐलान कर सकती हैं। बता दें कि इससे पहले शुक्रवार यानी 31 जनवरी को केंद्र की मोदी सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 जारी किया। सर्वेक्षण 2019-20 में भारत के आर्थिक विकास दर का अनुमान 6 से 6.65 फीसदी लगाया गया।

-बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि पिछले दो साल में जीएसटी में दो लाख नए करदाता जुड़े। 40 करोड़ रिटर्न दाखिल किये गए। 105 करोड़ ई-वे बिल सृजित हुए।

-निर्मली सीतारमण ने लोकसभा में बजट पेश किया। अपने बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि यब बजट इच्छा, आकांक्षा को पूरा करेगा। उन्होंने कहा कि इस बजट का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, कारोबार को मजबूत करना,, सभी अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति / जनजाति की महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है।

-निर्मला सीतारमण ने कहा कि एक पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि सरकार के द्वारा भेजा गया पैसा गरीबों तक नहीं पहुंचता है, लेकिन हमारे प्रधानमंत्री ने इस दुविधा को दूर किया। अब लोगों के खाते में सीधे पैसे जाते हैं।

-बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने दूरदर्शी नेता अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी। बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जीएसटी को बनाने वाले आज हमारे साथ नहीं हैं, मैं अरुण जेटली जी को श्रद्धांजलि देती हूं। देश के लोगों की सेवा के लिए मोदी सरकार ने एक देश एक टैक्स कानून लागू करने का फैसला लिया। जीएसटी का कलेक्शन लगातार बढ़ रहा है और हाल ही में इसने 1 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार किया है।

हमारी सरकार ने कामकाज में व्यापक बदलाव किए- वित्त मंत्री

बजट भाषण पढ़ने हल्दी जैसे पीले रंग की साड़ी में पहुंची वित्त मंत्री ने कहा अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है। सरकार ने 2014-19 के दौरान राजकाज में व्यापक बदलाव किए।

-बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि बजट 2020 का लक्ष्य है कि हमारी अर्थव्यस्था डायनेमिक और वाइब्रैंट बने।

-संसद में आम बजट पेश कर रही हैं वित्त मंत्री निर्मली सीतारमण। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारी सरकार की कोशिश सभी की इच्छा और आकांक्षाओं को पूरा करने की होगी। हम सबके साथ आगे बढ़ रहे हैं।

-लोकसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला सदन में पहुंच चुके हैं। कुछ देर में वित्त मंत्री पेश करेंगी बजट..

-आम बजट को मिली कैबिनेट की मंजूरी, कुछ देर में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी पेश।

-संसद में पीएम मोदी, अमित शाह और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पहुंच चुके हैं। अब से कुछ देर में वित्त मंत्री अपना और मोदी सरकार का दूसरा आम बजट पेश करेंगी।

Updated : 1 Feb 2020 10:16 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top