Top
Home > Lead Story > पुलवामा हमले का मुखिया आतंकी मुदस्सिर अहमद ढेर

पुलवामा हमले का मुखिया आतंकी मुदस्सिर अहमद ढेर

पुलवामा हमले का मुखिया आतंकी मुदस्सिर अहमद ढेर
X

21 दिन में 18 आतंकियों का किया सफाया : सेना

श्रीनगर, स्व.स.से.


जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद सेना ने आतंक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए बीते 21 दिनों में कुल 18 आतंकियों को अलग-अलग मुठभेड़ में ढेर किया है। सोमवार को सेना की 15वीं कोर के जीओसी के जे एस ढिल्लन में सोमवार को जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ के अधिकारियों के साथ श्रीनगर में एक प्रेस वार्ता में बताया कि मारे गए इन 21 आतंकियों में से 8 आतंकी पाकिस्तानी हैं, जिन्होंने देश में घुसपैठ कर आतंकी वारदातों को अंजाम देने की साजिश रची थी। जीओसी ने कहा कि बीते कुछ दिनों में आतंक के खिलाफ बड़े ऑपरेशन हुए हैं, जिन्हें तमाम एजेंसियों ने सफलतापूर्वक पूरा भी किया है। आतंकियों के खिलाफ सेना का यह अभियान लगातार जारी रहेगा। श्रीनगर में हुई सुरक्षाबलों की संयुक्त प्रेस वार्ता में पुलवामा मुठभेड़ की जानकारी देते हुए कश्मीर रेंज के आईजी स्वयं प्रकाश पाणी ने कहा कि रविवार को पुलवामा के पिंगलिश में हुई मुठभेड़ में सेना ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी मुदस्सिर अहमद को मार गिराया है। मुदस्सिर ने ही हमले की साजिश रची थी और वह बीते कुछ दिनों से कश्मीर घाटी में जैश के लिए ही काम कर रहा था। उन्होंने बताया कि मुदस्सिर और उसके साथियों के पुलवामा के पिंगलिश गांव में छिपे होने की जानकारी मिलने के बाद यहां बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया था, जिसमें मुदस्सिर को मार गिराया गया। आईजी ने यह भी कहा कि पिंगलिश गांव में सेना का तलाशी अभियान अब भी जारी है, जिसके पूरा होने के बाद अन्य जानकारियां साझा की जाएंगी।

पुलवामा हमले की साजिश की जांच जारी

वहीं सेना ने कहा कि पुलवामा हमले में कितने स्थानीय आतंकी शामिल थे इसकी जांच की जा रही है। सेना के मुताबिक, पुलवामा हमले का मुख्य साजिशकर्ता मुदस्सिर इस हमले के दौरान ही मारे गए आतंकी आदिल अहमद डार के संपर्क में था। इस हमले की जांच में अब तक जुटाए गए सबूतों के आधार पर यह पता चला है कि मुदस्सिर अहमद खान पेशे से इलेक्ट्रिशियन था और स्नातक था। वह पुलवामा का रहनेवाला था और उसने ही आतंकी हमले में इस्तेमाल किए गए वाहन और विस्फोटक का इंतजाम किया था। त्राल के मीर मोहल्ले के रहने वाले मुदस्सिर ने 2017 में वह आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद जुड़ा था। बाद में उसे नूर मोहम्मद तांत्रे उर्फ नूर त्राली ने जैश में सक्रिय रूप से जिम्मेदारी सौंपी।

सेना में भर्ती होने आया युवक हथगोला सहित धरा

पुंछ। पुंछ जिले की सुरनकोट तहसील में सोमवार को चल रही प्रादेशिक सेना की भर्ती के दौरान एक युवक को हथगोला एवं डेटोनेटर सहित गिरफ्तार किया गया। सेना द्वारा युवक को उसी समय सुरनकोट पुलिस के हवाले कर दिया गया। पुलिस पूरे मामले की गहन जांच में जुट गयी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सुरनकोट तहसील में प्रादेशिक सेना की भर्ती रैली आयोजित की गई जिसमे बड़ी संख्या में युवक भर्ती के लिए आये। वहीं जब अधिकारियों द्वारा भर्ती के लिए आये एक युवक की तलाशी ली गई तो उसे हथगोला और डेओनेटर मिला। युवक की पहचान राजिंदर सिंह (33 वर्ष) पुत्र कृष्ण लाल निवासी गांव डलहोत तहसील कालाकोट जिला राजौरी के रूप में की गयी है। उसके पास से 1 सी 90 हथगोला, 1यू बी जी एल तथा डेटोनेटर मिले, जिसके बाद फौरन उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

Updated : 2019-03-11T22:23:45+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top