Top
Home > Lead Story > कांग्रेस अध्यक्ष को उनके ही आंगन में आईना दिखाएंगे प्रधानमंत्री

कांग्रेस अध्यक्ष को उनके ही आंगन में आईना दिखाएंगे प्रधानमंत्री

कांग्रेस अध्यक्ष को उनके ही आंगन में आईना दिखाएंगे प्रधानमंत्री
X

रायबरेली। विकास के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को उनके ही घर में आईना दिखाएंगे। प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट `मेक इन इंडिया' की बार-बार खिल्ली उड़ाने वाले कांग्रेस अध्यक्ष को रायबरेली में जवाब देने की पूरी तैयारी है। इसका आधार बनेगा माडर्न कोच फैक्ट्री (एमसीएफ) जो प्रधानमंत्री मोदी के न्यू इंडिया की सुनहरी तस्वीर है। साल 2014 से पहले और उसके बाद एमसीएफ के क्रियाकलापों पर मोदी के सवालों का जवाब देना राहुल गांधी के लिए आसान नहीं होगा।

गौरतलब है कि मोदी सरकार के कार्यकाल में एमसीएफ ने काफी प्रगति की है और कोच निर्माण में विदेशों पर भारत की निर्भरता को काफी कम किया है। यहाँ न केवल आधुनिक कोच बन रहे हैं बल्कि इन्हें निर्यात करने की भी तैयारी की जा रही है। इस संबंध में औपचारिकताएं शुरू हो चुकी हैं। मॉडर्न कोच फ़ैक्ट्री में कोच बनाने की नई तकनीकों ने इसे देश का ख़ास प्लांट बनाया है जो मेक इन इंडिया का एक बेहतरीन उदाहरण है।

फ़ैक्ट्री के महाप्रबंधक सुनीत शर्मा ने हिन्दुस्थान समाचार से एक विशेष बातचीत में कहा कि यहां रोबोटिक्स, मैंकनाइजेशन व ऑटोमेशन का बेहतरीन समन्वय मिलेगा, जिससे फ़ैक्ट्री लक्ष्यों को समय पर पूरा कर रही है। उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के तहत विदेशों पर निर्भरता को कम करके स्वदेशी निर्माण किया जा रहा है, इससे लागत भी कम आ रही है। सुनीत शर्मा के अनुसार फ़ैक्ट्री बुलेट व मेट्रो कोच के निर्माण के लिए पूरी तरह से तैयार है।

एमसीएफ की इसी सफलता को आधार बनाकर प्रधानमंत्री मोदी अपने ड्रीम प्रोजेक्ट मेक इन इंडिया को धार देंगे और विकास को कैसे हकीकत में जमीन पर उतारा जा सकता है, यह जनसभा में लोगों को समझाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी रायबरेली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा की जा रही आलोचनाओं और योजनाओं की खिल्ली का करारा जवाब देंगे। जिसकी गूंज रविवार को रायबरेली से पूरे देश में सुनाई देगी। (हिस)

Updated : 2019-01-05T14:35:49+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top