Home > Lead Story > 'मन की बात' में पीएम ने बताया - 'मैन वर्सेज वाइल्ड' में बेयर ग्रिल्स से हिंदी में कैसे करता था बात

'मन की बात' में पीएम ने बताया - 'मैन वर्सेज वाइल्ड' में बेयर ग्रिल्स से हिंदी में कैसे करता था बात

मन की बात में पीएम ने बताया  - मैन वर्सेज वाइल्ड में बेयर ग्रिल्स से हिंदी में कैसे करता था बात
X

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'मन की बात' में कहा कि एक रोचक बात है की कुछ लोग संकोच के साथ मुझे एक बात जरुर पूछते हैं कि मोदी जी बताइये आप हिन्दी बोल रहे थे और बेयर ग्रिल्स हिंदी जानते नहीं हैं तो इतना तेजी से आपके बीच संवाद कैसे होता था? ये क्या बाद में एडिट किया हुआ? उन्होंने कहा कि इसमें कोई रहस्य नहीं है। सच्चाई तो यह है कि बेयर ग्रिल्स के साथ बातचीत में टेक्नोलॉजी का भरपूर इस्तेमाल किया गया, जब मैं कुछ भी बोलता था तो तुरंत ही अंग्रेजी में अनुवाद होता था।

यह 10 खास बातें

- मुझे आशा है कि 'मैन वर्सेज वाइल्ड' कार्यक्रम भारत का सन्देश, भारत की परंपरा, भारत के संस्कार, यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता, इन सारी बातों से विश्व को परिचित कराने में मदद करेगा ऐसा मेरा पक्का विश्वास बन है।

- पीएम मोदी ने मन की बात के कार्यक्रम में डिस्कवरी चैनल पर बेयर ग्रिल्स के साथ शो का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि मुझसे इस बारे में बहुत सारे लोगों ने पूछा है। मैं इस एक एपिसोड से देश ही नहीं दुनियाभर के युवाओं से जुड़ गया हूं। मैंने कभी सोचा नही था कि युवा दिलों में इस प्रकार से मेरी जगह बन जायेगी. मैंने भी कभी सोचा नही था कि हमारे देश के और दुनिया के युवा कितनी विविधता भरी चीजों की तरफ ध्यान देते हैं।

-आज जब पर्यावरण, ग्लोबल वार्मिंग, क्लाइमेट चेंजका एक वैश्विक मंथन का दौर चल रहा है, मुझे आशा है कि ऐसे में यह कार्यक्रम भारत का सन्देश, परंपरा, संस्कार यात्रा में प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता से विश्व को परिचित कराने में बहुत मदद करेगा।

-आप लोग भी प्रकृति और जन्य-जीवों से जुड़े स्थलों पर जरुर जाएं.अपने जीवन में नार्थ-ईस्ट जरुर जाइये। क्या प्रकृति है वहां आप देखते ही रह जायेंगें। आपके भीतर का विस्तार हो जाएगा।

- 15 अगस्त को लाल किले से मैंने आप सभी से आग्रह किया था कि अगले 3 वर्ष में, भारत के अन्दर 15 स्थान पूरी तरह 100% टूरिज्म के लिए ही जाएं, देखें, अध्य्यन करें, परिवार को लेकर जाएं, कुछ समय वहाँ बिताएं. विविधिताओं से भरा हुआ देश आपको भी विविधिताओं से भर देगा।

- बाघों को लेकर 2010 में रूस के सेंट पीटर्सबाग में टाइगर समिट हुआ था। इसमें दुनिया में बाघों की घटती संख्या को लेकर एक संकल्प लिया गया था। यह संकल्प था 2022 तक पूरी दुनिया में बाघों की संख्या को दोगुना करना। हमनें 2019 में ही अपने यहां टाइगर की संख्या दोगुनी कर दी।

-हमें अपने वनों, वनस्पतियों और वन्य जीवों का न केवल संरक्षण करने की आवश्यकता है बल्कि ऐसा वातावरण भी बनाना होगा जिससे वे सही तरीके से फल-फूल सकें।

-हमें अपने वनों, वनस्पतियों और वन्य जीवों का न केवल संरक्षण करने की आवश्यकता है बल्कि ऐसा वातावरण भी बनाना होगा जिससे वे सही तरीके से फल-फूल सकें।

- 29 अगस्त को 'राष्ट्र खेल दिवस' मनाया जाता है. इस अवसर पर हम देश भर में फिट इंडिया मूवमेंट लॉन्च करने वाले हैं। खुद को फिट रखना है, देश को फिट बनाना है। हर एक के लिए बच्चे, बुजुर्ग, युवा, महिला के लिए ये बड़ा रोचक अभियान होगा और ये आपका अपना होगा।

- 02 अक्टूबर को प्लास्टिक से मुक्ति पाने के लिए हम सब, घर, घर के बाहर सब जगह से पूरी ताकत से लगेंगे और मुझे पता है ये सारे अभियान सोशल मीडिया में तो धूम मचा देंगे.आइये, एक नए उमंग, नए संकल्प, नई शक्ति के साथ चल पड़ें। आइये, हम सब मिल करके आजादी के दीवानों के सपनों का भारत बनाने के लिए गांधी के सपनों को साकार करने के लिए चल पड़ें – 'स्वान्त: सुखाय:'। भीतर के आनंद को सेवा भाव से प्रकट करते हुए चल पड़ें।

Updated : 25 Aug 2019 9:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top