Home > Lead Story > मध्य प्रदेश को मातृ वंदन योजना के लिए देश में मिला पहला स्थान

मध्य प्रदेश को मातृ वंदन योजना के लिए देश में मिला पहला स्थान

मध्य प्रदेश को मातृ वंदन योजना के लिए देश में मिला पहला स्थान
X

नईदिल्ली/भोपाल।मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के क्रियान्वयन के लिये पहला स्थान प्राप्त हुआ है। इंदौर जिले को इस योजना के बेहतर प्रदर्शन के लिये पहले स्थान पर चुना गया है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह के क्रियान्वयन के लिये भी प्रदेश को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है। इमरती देवी, मंत्री, महिला एवं बाल विकास, मध्यप्रदेश और अनुपम राजन, प्रमुख सचिव,मध्यप्रदेश शासन, महिला एवं बाल विकास ने आज नई दिल्ली में आयोजित पुरस्कार वितरण समारो​ह में स्मृति जुबिन ईरानी मंत्री, महिला एवं बाल विकास, भारत सरकार के हाथों यह पुरस्कार प्राप्त किया।




प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में प्रदेश अब तक कुल 14 लाख 55 हजार 501 हितग्राहियों को पंजीकृत किया गया है। लगभग 13 लाख 40 हजार 224 हितग्राहियों को पहली किश्त, 12 लाख 60 हजार 304 को दूसरी और 8 लाख 80 हजार 517 हितग्राहियों को तीसरी किश्त भुगतान की गई है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का मुख्य उद्देश्य कार्य करने वाली महिलाओं की मजदूरी के नुकसान की भरपाई करने के लिये आर्थिक क्षतिपूर्ति के रूप में प्रोत्साहन राशि देना और उनके उचित आराम और पोषण की व्यवस्था सुनिश्चित करना है। प्रोत्साहन राशि का भुगतान हितग्राही के आधार से जुड़े बैंक खाते अथवा डाकघर खाते में सीधे जमा की जाती है। पात्र हितग्राही महिला को गर्भावस्था का पंजीयन शीघ्र कराने पर एक हजार रुपये पहली किश्त, कम से कम एक प्रसव पूर्व जाँच (गर्भावस्था के 6 माह बाद) के बाद द्वितीय किश्त 2 हजार रुपये तथा बच्चे के जन्म का पंजीकरण और उसके प्रथम चक्र का टीकाकरण पूरा होने पर 2 हजार रुपये की तीसरी किश्त देय होती है।

Updated : 6 Feb 2020 7:52 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top