Top
Home > Lead Story > इंडियन आर्मी ने उग्रवादी संगठनों पर की बड़ी कार्रवाई

इंडियन आर्मी ने उग्रवादी संगठनों पर की बड़ी कार्रवाई

इंडियन आर्मी ने उग्रवादी संगठनों पर की बड़ी कार्रवाई
X
Image Credit : BioTecNika

नई दिल्ली। भारत सेना और म्यांमार की सेना ने मणिपुर, नगालैंड और असम में सक्रिय विभिन्न उग्रवादी समूहों पर बड़ी कार्रवाई की है। इसमें दोनों देशों की सेना ने अपने सीमावर्ती क्षेत्रों में 16 मई से तीन सप्ताह तक साझा अभियान चलाया है। इस अभियान के तहत उग्रवादी समूहाें को निशाना बनाया गया है। इस 'ऑपरेशन सनशाइन' नाम दिया गया। मिली जानकारी के अनुसार, 'ऑपरेशन सनशाइन 2' का पहला चरण भारत-म्यांमार सीमा पर तीन महीने पहले चलाया गया था। इस दौरान पूर्वोत्तर स्थित उग्रवादी समूहों के कई ठिकानों का समूल नष्ट कर दिया गया था।

म्यांमार भारत के रणनीतिक पड़ोसियों में से एक है और उग्रवाद प्रभावित मणिपुर तथा नगालैंड सहित पूर्वोत्तर राज्यों से इसकी 1,640 किलोमीटर लंबी सीमा भी लगती है। भारत सीमा रक्षा के लिए दोनों देशों की सेनाओं के बीच गहरे समन्वय पर जोर दे रहा है। सूत्रों ने बताया कि 'ऑपरेशन सनशाइन-2' के दौरान उग्रवादी समूहों के शिविरों को नष्ट करने के लिए दोनों देशों की सेनाओं ने एक-दूसरे का सहयोग किया है।

इन उग्रवादी संगठनों को निशाना बनाया गया है। कामतापुर लिबरेशन ऑर्गेनाइजेशन (केएलओ), एनएससीएन (खापलांग), उल्फा (1) और नेशनल डेमोक्रेटिक फ्रंट ऑफ बोडोलैंड शामिल हैं। उन्होंने जानकारी दी कि अभियान के दौरान कम से कम छह दर्जन उग्रवादियों मौके से दबोच लिया गया और उनके कई ठिकाने तबाह कर दिए गए। सूत्रों ने बताया कि दोनों देश खुफिया सूचनाओं और जमीनी स्थिति के आधार पर अभियान का अगला चरण भी शुरू कर सकते हैं। अभियान में भारतीय सेना के साथ ही असम राइफल्स के जवान भी शामिल हुए थे।

Updated : 2019-06-27T20:04:51+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top