Top
Home > Lead Story > व्यापार और कारोबार करने आने वाले दिनों में और बेहतर स्थिति में होगा भारतः वित्तमंत्री जेटली

व्यापार और कारोबार करने आने वाले दिनों में और बेहतर स्थिति में होगा भारतः वित्तमंत्री जेटली

व्यापार और कारोबार करने आने वाले दिनों में और बेहतर स्थिति में होगा भारतः वित्तमंत्री जेटली
X

नईदिल्ली / स्वदेश वेब डेस्क। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज यह विश्वास व्यक्त किया कि व्यापार और कारोबार में सहूलियत के मामले में भारत आने वाले दिनों में और बेहतर स्थिति में होगा।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के संबंध में भारत की स्थिति में तेजी से सुधार का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वस्तु एवं सेवाकर (जीसएटी) और दिवालिया कानून के अमल में आने के बाद भारत शीर्ष के 50 देशों में पहुंच जाएगा। वित्तमंत्री ने पूर्व की मनमोहन सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि उस दौरान भ्रष्टाचार, निर्णय की अक्षमता और आर्थिक सुधारों की अनदेखी के कारण भारत में निवेश कम हो रहा था। इतना ही नही भारत से बाहर पूंजी प्रवाह हो रहा था।

जेटली ने अपने लिखे एक ब्लॉग में विश्व बैंक की रैंकिंग रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि कारोबार की शुरुआत करने के मामले में भारत की स्थिति में 19 अंकों का सुधार हुआ है। पिछले वर्ष 156वें स्थान पर रहने वाला भारत अब 137वें स्थान पर पहुंच गया है। सबसे अधिक सुधार कारोबार सम्बंधी निर्माण कार्य के क्षेत्र में हुआ है, जहां देश ने 129 पायदानों की छलांग लगाई है। वर्ष 2017 में 181वें स्थान से आज हम 52वें स्थान पर आ गए हैं।

उन्होंने कहा कि सीमा पार व्यापार और सीमाशुल्क के क्षेत्र में 66 अंकों का सुधार हुआ है। पहले के 146वें स्थान की बजाय अब हम 80वें स्थान पर हैं। बिजली की आपूर्ति, ऋण सुविधा और संविदा को लागू करने के मामले में भी कुछ सुधार हुआ है।

विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनिया के उन 10 देशों में शामिल है, जिन्होंने अपनी स्थिति में बहुत सुधार किया है। बड़े देशों में भारत की उपलब्धि सबसे अधिक उल्लेखनीय है। विश्व बैंक ने दुनिया के 190 देशों के व्यापार में सुगमता की स्थिति का मूल्यांकन किया था।

Updated : 2018-11-02T21:07:02+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top