Home > Lead Story > INDvsENG ODI : भारतीय टीम ने रचा इतिहास, 48 साल में पहली बार इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया

INDvsENG ODI : भारतीय टीम ने रचा इतिहास, 48 साल में पहली बार इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया

INDvsENG ODI : भारतीय टीम ने रचा इतिहास, 48 साल में पहली बार इंग्लैंड को 10 विकेट से हराया
X

ओवल। भारत और इंग्लैंड के बीच 3 वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला ओवल में खेल गया। भारतीय टीम ने 10 विकेट से इंग्लैंड को हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत ने 48 सालों में पहली बार ये उपलब्धि हासिल की। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारतीय टीम ने बुमराह की 6 विकेट की मदद से इंग्लैंड की टीम को 25.2 ओवर में 110 रन पर आलआउट कर दिया। यह इंग्लैंड का भारत के खिलाफ अब तक का सबसे कम स्कोर है।

भारतीय पारी -

इसके जवाब में भारतीय टीम ने 18.4 ओवर में 114 रन बनाकर मैच जीत लिया। रोहित शर्मा ने 58 गेंदों में 7 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 76 रन बनाए। शिखर धवन ने 54 गेंद में 31 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड की पारी -

इससे पहले टॉस हार कर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की आक्रामक गेंदबाजी के आगे सभी खिलाड़ी पस्त और पहले 10 ओवर में ही टॉप 5 विकेट गिर गए। बुमराह ने पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर भारत को शानदार शुरुआत कराई। उन्होंने जेसन रॉय को क्लीन बोल्ड करने के बाद जो रूट को भी शून्य के स्कोर पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को हाथों कैच कराया।

इसके बाद शमी ने भी बल्लेबाजों पर कहर बरपाया। उन्होंने बेन स्टोक्स को शून्य पर ही पवेलियन भेज दिया। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो सात रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का तीसरा शिकार बने।इसके बाद बुमराह ने लियम लिविंगस्टोन को शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेजकर पांचवां विकेट लिया। खराब शुरुआत के बाद मोईन अली और जोस बटलर ने इंग्लैंड की पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। प्रसिद्ध कृष्णा ने इस जोड़ी को तोड़ दिया। उन्होंने मोईन अली को 14 रन के स्कोर पर पवेलियन भेजा। कृष्णा ने अपनी ही गेंद पर अली का कैच पकड़ा।

इसके बाद मोहम्मद शमी ने टीम को सातवीं सफलता दिलाई। उन्होंने इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर को 30 रन के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया।शमी ने इसके बाद ओवरटन को क्लीन बोल्ड कर वनडे में 151 विकेट पूरे किए। जसप्रीत बुमराह ने 6, मोहम्मद शमी ने 3 और प्रसिद्ध कृष्ण ने 1 विकेट लिया।

Updated : 2022-07-12T23:45:19+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top