Top
Home > Lead Story > भारत का रक्षा निर्यात 2024 तक हो जाएगा तीन गुना : विपिन रावत

भारत का रक्षा निर्यात 2024 तक हो जाएगा तीन गुना : विपिन रावत

भारत का रक्षा निर्यात 2024 तक हो जाएगा तीन गुना : विपिन रावत

नई दिल्ली। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि भारत का रक्षा निर्यात 2024 तक तीन गुना बढ़कर 35 हजार करोड़ तक पहुंच जाएगा। उसके लिए सरकार 'ब्यूरोक्रेटिक बैरियर' करने और देश के रक्षा उत्पादों को प्रमोट करने से जुड़ी प्रक्रिया को अधिक आसान बना रही है।

रक्षा मंत्रालय और एक समाचार पोर्टल के संयुक्त प्रयास से दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब में आयोजित चौथे 'डिफेंस अटैची कॉन्क्लेव' को संबोधित करते हुए रावत ने कहा कि अब हम केवल रक्षा बलों के लिए हथियारों और अन्य साजो सामान का उत्पादन नहीं कर रहे बल्कि अपना ध्यान निर्यात पर भी केन्द्रीत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में भारत का रक्षा निर्यात सालाना 11 हजार करोड़ के आसपास पहुंच गया है और 2024 तक इसके 35 हजार करोड़ हो जाने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सरकार 'ब्यूरोक्रेटिक बैरियर' को कम कर परिणाम आधारित प्रक्रिया पर जोर दे रही है।

सेना प्रमुख बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि भारत पड़ोस में शांति और स्थिरता के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है और पिछले सालों में बनाए दोस्तों के साथ साझेदारी करना जारी रखेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना न केवल अपने आकार के आधार पर बल्कि व्यापक युद्ध अनुभव, व्यावसायिकता और गैर-राजनीतिक स्वभाव के चलते दुनिया के प्रमुख सशस्त्र बलों में से एक है। इस दौरान रावत ने शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए मजबूत सशस्त्र बलों की आवश्यकता पर बल दिया।

Updated : 18 Oct 2019 2:31 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top