Home > Lead Story > पाक का झूठ आया सामने, IAF ने पेश किया अवाक्स रडार इमेज, पढ़े पूरी खबर

पाक का झूठ आया सामने, IAF ने पेश किया अवाक्स रडार इमेज, पढ़े पूरी खबर

पाक का झूठ आया सामने, IAF ने पेश किया अवाक्स रडार इमेज, पढ़े पूरी खबर
X

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना ने सोमवार को दोहराया कि 27 फरवरी को हुई हवाई लड़ाई के दौरान उसने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। उसने हवाई लड़ाई से संबंधित रडार तस्वीरें दिखाईं और दृढ़ता से कहा कि उसके पास दुश्मन के विमान को मार गिराने के ''अकाट्य साक्ष्य" हैं। वायुसेना ने रक्षा मंत्रालय में मीडिया ब्रीफिंग की और हवाई चेतावनी तथा नियंत्रण प्रणाली (आवाक्स) द्वारा ली गईं ग्राफिक तस्वीरों की कई स्लाइड मीडिया को दिखाईं।

एअर वाइस मार्शल आर.जी.के. कपूर ने एक बयान में कहा, ''भारतीय वायुसेना के पास न सिर्फ इस तथ्य के अकाट्य साक्ष्य हैं कि पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी को एफ-16 विमान का इस्तेमाल किया, बल्कि इस तथ्य के भी अकाट्य साक्ष्य हैं कि भारतीय वायुसेना के मिग-21 बाइसन ने पाकिस्तानी वायुसेना के एफ-16 विमान को मार गिराया।" हालांकि, उन्होंने इस मुद्दे पर कोई सवाल नहीं लिया।

भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार (5 अप्रैल) को कहा था कि उसने हवाई लड़ाई के दौरान पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। वायुसेना का यह बयान तब आया था जब अमेरिका की एक अग्रणी पत्रिका ने एफ-16 को मार गिराने के भारत के दावे का खंडन किया था। भारतीय वायुसेना के अधिकारी ने कहा, ''इस बात में कोई संदेह नहीं है कि 27 फरवरी को हुई हवाई लड़ाई में दो विमान गिरे, इनमें से एक भारतीय वायुसेना का मिग 21 बाइसन था, जबकि दूसरा पाकिस्तानी वायुसेना का एफ-16 था, जिसकी पहचान इसके इलेक्ट्रॉनिक सिग्नेचर और रेडियो ट्रांस्क्रिप्ट्स से हुई।"

उन्होंने कहा कि भारतीय वायुसेना के पास काफी विश्वसनीय सूचना और साक्ष्य हैं जो स्पष्ट संकेत देते हैं कि पाकिस्तानी वायुसेना ने 27 फरवरी को अपना एक एफ-16 खो दिया। अधिकारी ने कहा, ''हालांकि, सुरक्षा और गोपनीयता संबंधी चिंताओं के चलते हम सूचना को सार्वजनिक नहीं कर रहे हैं।" पिछले सप्ताह अमेरिका की अग्रणी पत्रिका 'फॉरेन पॉलिसी ने कहा था कि अमेरिका ने पाकिस्तान के एफ-16 विमानों की गिनती की और उनमें से कोई लापता नहीं मिला। यह खबर भारत के इस दावे के विपरीत थी कि उसने 27 फरवरी को हवाई लड़ाई में पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया।

सरकार कहती रही है कि भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन वर्द्धमान ने अपने मिग-21 बाइसन के गिरने से पहले पाकिस्तान के एक एफ-16 विमान को मार गिराया। अभिनंदन को पाकिस्तान ने पकड़ लिया था और लगभग 60 घंटे बाद वह रिहा हो गए थे। भारतीय वायुसेना ने 28 फरवरी को इस साक्ष्य के रूप में पाकिस्तानी विमान एफ-16 द्वारा दागी गई एम्राम मिसाइल के टुकड़े दिखाए थे कि पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के लिए अमेरिका निर्मित एफ-16 विमानों का इस्तेमाल किया।

Updated : 8 April 2019 2:57 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top