Home > Lead Story > #GandhiAt150 : राष्ट्रपति, पीएम मोदी-सोनिया गांधी ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

#GandhiAt150 : राष्ट्रपति, पीएम मोदी-सोनिया गांधी ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि

#GandhiAt150 : राष्ट्रपति, पीएम मोदी-सोनिया गांधी ने दी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि
X

नई दिल्ली। आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है। इस अवसर पर देशभर में कई सारे कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार को राजघाट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी राष्ट्रपिता को पुष्पांजलि अर्पित की। भाजपा और कांग्रेस दोनों दलों ने इस अवसर पर कई समारोह आयोजित किए जाने की योजना बनाई है। इसके अलावा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और कई नेताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती के मौके पर बुधवार को याद किया। पीएम मोदी गांधी जयंती के मौके पर गृहराज्य गुजरात में साबरमती आश्रम जाएंगे और वहां भी गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर राष्ट्रपति महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा, "राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 150वीं जन्म-जयंती पर शत-शत नमन। हम महात्मा गांधी के प्रति मानवता के लिए उनके सार्वकालिक योगदान के लिए आभार व्यक्त करते हैं। इस मौके पर हम उनके सपनों को साकार करने और धरती को बेहतर बनाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहने की प्रतिज्ञा करते हैं।"

राष्ट्रपति कोविंद ने कहा, "गांधी जयंती के दिन बापू को श्रद्धांजलि। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती का दिन हम सबके लिए सत्य, अहिंसा, सौहार्द, नैतिकता और सादगी के आदर्शों के प्रति स्वयं को समर्पित करने का है। उनकी शिक्षाएं पूरी मानवता के लिए आज भी प्रासंगिक है। वह सदैव हमारे पथ-प्रदर्शक रहेंगे।"

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा, "मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। गांधीजी की स्वतंत्रता, गरिमा और समानता के सिद्धांत समय सीमा तक सीमित नहीं हैं। उनके पास सार्वभौमिक व्यवहारिकता और कालातीत मूल्य थे। सत्य-अहिंसा के सिद्धांतों और राष्ट्र की स्वतंत्रता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता, शौर्य और अन्याय की मुखालफत करने की साहस ने उन्हें दुनिया का सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ नेता बना दिया।"

उन्होंने कहा, "भारत लगातार महात्मा गांधी के दृष्टिकोण से प्रेरणा लेता है। सबसे सफल कार्यक्रमों में से एक स्वच्छ भारत कार्यक्रम या 'क्लीन इंडिया प्रोग्राम' गांधीजी के सपनों को साकार करने की पहल है। भारत खुले में शौच मुक्त समाज के लक्ष्य को प्राप्त करते ही बड़ा मील का पत्थर को पार कर लेगा। गांधी जी ने एक आत्मनिर्भर भारत, गरीबी, भेदभाव और सामाजिक बुराइयों से मुक्त एक ऐसे देश की कल्पना की, जिले दुनिया में गौरव और सम्मान मिले।" उन्होंने कहा "इस गांधी जयंती पर हम देश सामंजस्य, स्वच्छता औक समृद्ध के लिए उनके दृष्टिकोण को साकार मिलकर काम करने का संकल्प लें।"

Updated : 2 Oct 2019 4:57 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top