Home > Lead Story > पांचवें चरण के मतदान के लिए थमा प्रचार, राजनाथ, सोनिया, राहुल समेत 674 उम्मीवार मैदान में

पांचवें चरण के मतदान के लिए थमा प्रचार, राजनाथ, सोनिया, राहुल समेत 674 उम्मीवार मैदान में

- केंद्रीय गृहमंत्री समेत आधा दर्जन से ज्यादा मंत्री चुनाव मैदान में

पांचवें चरण के मतदान के लिए थमा प्रचार, राजनाथ, सोनिया, राहुल समेत 674 उम्मीवार मैदान में
X

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में छह मई को होने वाले मतदान के लिए शनिवार की शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम गया। इस चरण में सात राज्यों की 51 सीटों के लिए मतदान होगा। यह इस लिहाज से भी महत्व का है कि इस पांचवें चरण में ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, जयंत सिन्हा, राज्यवर्द्धन सिंह राठौर, अर्जुनराम मेघवाल और कृष्णपाल गुर्जर समेत आधा दर्जन से ज्यादा केंद्रीय मंत्री ताल ठोंक रहे हैं । छह मई को इनके भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद हो जाएगा।

इस चरण में उत्तर प्रदेश की अमेठी सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री व भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है। जबकि बगल की रायबरेली सीट से कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी की राह आसान बताई जा रही है। लखनऊ सीट पर केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस बार भी विजय पताका लहराने के लिए मैदान में उतरे हैं। सिंह के मुकाबले सपा-बसपा महागठबंधन ने सिने अभिनेता व कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा को मैदान में उतारा है जबकि कांग्रेस से आचार्य प्रमोद कृष्णम ताल ठोंक रहे हैं। धौरहरा से पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता जितिन प्रसाद भाग्य आजमा रहे हैं। 2014 मे जितिन को इस सीट से पराजय का सामना करना पड़ा था। सबसे दिलचस्प मुकाबला फिरोजाबाद संसदीय सीट पर देखने को मिल रहा है। सपा-बसपा गठबंधन ने इस सीट पर सपा के वरिष्ठ नेता प्रो. रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव को दोबारा मैदान में उतारा है। वहीं, अक्षय के चाचा शिवपाल यादव ने भी इस सीट पर अपनी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के टिकट पर मैदान में है। शिवपाल ने सपा से अलग होने के बाद नई पार्टी का गठन किया है। चाचा-भतीजे के बीच इस मुकाबले में भाजपा के डॉक्टर चंद्रसेन जादौन भी ताल ठोंक रहे हैं।

बिहार की पाटलिपुत्र सीट पर भी इस बार दिलचस्प लड़ाई देखने को मिल रही है। पिछली बार यहां लालू परिवार के ही रामकृपाल यादव और लालू की बेटी मीसा भारती के बीच मुकाबला था जिसमें बाजी रामकृपाल यादब ने मारी थी। इस बार वे भाजपा के टिकट पर दोबारा मैदान में हैं। बिहार की सारण सीट से भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी भी दोबारा मैदान में हैं।

उधर, राजस्थान की जयपुर ग्रामीण सीट पर केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर और कांग्रेस की कृष्णा पुनिया मैदान में हैं। दोनों ओलंपिक विजेताओं के बीच कड़ा मुकाबला बताया जा रहा है।वहीं, बीकानेर से केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल इस बार भी भाजपा के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।

छठवें चरण में बिहार की मधुबनी, सीतामढ़ी, सारण, हाजीपुर और मुजफ्फरपुर की पांच सीटें, जम्मू-कश्मीर की लद्दाख और शोपियां जिले में मतदान, झारखंड की रांची, खूंटी, कोडरमा, हजारीबाग और मध्यप्रदेश की दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल, और टीकमगढ़ लोकसभा सीट शामिल है। इसके साथ ही राजस्थान की बीकानेर, गंगानगर, झुंझुनू, चुरू, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली धौलपुर, दौसा, नागौर, सीकर,उत्तर प्रदेश की सीतापुर, मोहनलालगंज, फिरोजाबाद, धौरहरा, अमेठी, लखनऊ, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा, बाराबंकी, कौशांबी, कैसरगंज, गोंडा व बहराइच सीटों पर मतदान होना है। जबकि पश्चिम बंगाल की उलुबेरिया, श्रीरामपुर, बंगांव, बैरकपुर, हावड़ा, हुगली और आरामबाग लोकसभा सीट पर भी इसी चरण में मतदान होना है।

Updated : 4 May 2019 1:21 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top