Top
Home > Lead Story > पूर्व फाइनेंस सेक्रेटरी सुभाष चंद्र गर्ग ने संभाला ऊर्जा सचिव का पदभार

पूर्व फाइनेंस सेक्रेटरी सुभाष चंद्र गर्ग ने संभाला ऊर्जा सचिव का पदभार

पूर्व फाइनेंस सेक्रेटरी सुभाष चंद्र गर्ग ने संभाला ऊर्जा सचिव का पदभार

नई दिल्ली। सीनियर आईएएस अधिकारी एवं पूर्व वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने शुक्रवार को ऊर्जा सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया। केंद्र सरकार ने दो दिन पूर्व नौकरशाही में व्यापक फेरबदल किया था। केंद्र सरकार के इस फेरबदल में गर्ग को ऊर्जा मंत्रालय में सचिव बनाया गया था। इससे पहले गर्ग वित्त सचिव के अलावा वित्त मंत्रालय (नार्थ ब्लॉक) में आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव थे।

उल्लेखनीय है कि गर्ग वित्त मंत्रालय के सबसे सीनियर अधिकारी थे, लेकिन आश्चर्यजनक तरीके से उन्हें ऊर्जा सचिव बना दिया गया। इसके बाद गर्ग ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) का आवेदन दिया है, जो मीडिया की सुर्खियां भी बनी हैं।

राजस्थान कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी सुभाष चंद्र गर्ग साल 2014 में विश्वबैंक के कार्यकारी निदेशक बनने के बाद चर्चा में आए। यहां गर्ग 2017 तक रहे। उसके बाद जून, 2017 में आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव बनाया गया। उन्होंने वित्त सचिव की जिम्मेदारी भी बखूबी निभाई।

कार्मिक विभाग की सरकारी अधिसूचना के अनुसार अजय कुमार भल्ला की जगह सुभाष चंद्र गर्ग को ऊर्जा सचिव का कार्यभार सौंपा गया है। केंद्रीय वित्त मंत्रालय जैसे अहम मंत्रालय से ऊर्जा मंत्रालय में तबादले को गर्ग के लिए डिमोशन के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि वित्त सचिव का पद नौकरशाही में काफी सम्मानजनक माना जाता है।


Updated : 2019-07-27T14:56:08+05:30
Tags:    

Swadesh News ( 0 )

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top