Home > Lead Story > ईज ऑफ डूइंग बिजनेस : वर्ल्ड बैंक की सूचि में भारत को मिला 77वां स्थान

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस : वर्ल्ड बैंक की सूचि में भारत को मिला 77वां स्थान

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस : वर्ल्ड बैंक की सूचि में भारत को मिला 77वां स्थान
X

नई दिल्ली/स्वदेश वेब डेस्क। वर्ल्ड बैंक की तरफ से ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की 2019 के लिए रैंकिंग जारी की गई है। इसमें भारत की रैकिंग में जबरदस्त आते हुए भारत को 77वां स्थान मिला है। यदि पिछले साल की बात करें तो भारत को इस रैंकिंग में 100वां स्थान मिला था। वर्ल्ड बैंक तरह से जारी इस रैंकिंग के बाद पीएम मोदी सरकार के आर्थिक सुधारों को बड़ा सहारा मिला है। इस रैंकिंग को देखें तो भारत का 23 स्थान का सुधार हुआ है।

हालांकि भारत सरकार अपने को इस रैकिंग में टॉप 50 में लाना चाहती है। बता दें कि वर्ल्ड बैंक हर साल यह रिपोर्ट जारी करता है। इसमें कुल 190 देश होते हैं। मोदी सरकार का सपना इस सूची में भारत को शीर्ष 50 में स्थान दिलाना है। पिछले साल 2017 के मुकाबले 2018 में भारत की रैंकिंग में 23 स्थान का सुधार हुआ है। नरेंद्र मोदी सरकार के 2014 में सत्ता में आने के समय भारत की रैंकिंग 142 थी। वहीं भारत ने पिछले 4 साल में 65 देशों को पीछे छोड़ा है। वर्ल्ड बैंक की तरह से जारी इस रिपोर्ट में बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि चार साल में हम 142 से 77वीं रैंकिंग पर आ गए।

केंद्र सरकार की तरह से सुधार को लेकर जो समय- समय पर जो आदम कदम उठाए हैं। ये उसी का नतीजा है। वहीं अरुण जेटली ने कहा कि पीएम मोदी ने देश की जनता से कहा था कि हमें पांच साल में 50 के भीतर रैंकिंग हासिल करनी है। वर्ल्ड बैंक डूइंग बिजनेस 2019 की रिपोर्ट में जिस तरह से भारत को 77वां स्थान मिला है। उसको देखकर यह कह सकतें है कि अभी तक वर्ल्ड बैंक की रैंकिंग में किसी देश ने इतना इम्प्रूवमेंट हासिल नहीं किया है।

Updated : 2 Nov 2018 1:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top