Top
Home > Lead Story > डॉ. हर्षवर्धन ने कहा - कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी पूरी, हर एक स्थिति पर नजर

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा - कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी पूरी, हर एक स्थिति पर नजर

- 7 केंद्रीय टीमें गठित - कोरोना वायरस मामलों के लिए कॉल सेंटर नंबर (+ 91-11-23978046) की शुरुआत

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा - कोरोना वायरस से निपटने की तैयारी पूरी, हर एक स्थिति पर नजर

दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस की मौजूदा स्थिति, उसकी तैयारियों और रोकथाम, प्रबंधन के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय में बुलाई की गई आपात बैठक में आईसीएमआर और एनसीडीसी के वरिष्ठ अधिकारी सहित मंत्रालय के अधिकारी मौजूद थे।

समीक्षा बैठक के बाद डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में कोरोनावायरस (एनसीओवी) से निपटने के लिए तैयारी पूरी है व हर एक स्तर पर स्थिति की निगरानी की जा रही है। इस संबंध में सभी अधिकारियों, संबंधित विभागों और राज्य व केंद्रशासित प्रदेशों को सतर्क रहने को कहा गया है। इस संबंध में तकनीकी सहायता के लिए मंत्रालय डब्ल्यूएचओ की क्षेत्रीय निदेशक पूनम खेत्रपाल सिंह के नियमित संपर्क में हैं।

सात टीमें की गई गठित

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेषज्ञों की 7 टीमों का गठन किया है। इन टीमों को उन सात राज्यों के एयरपोर्ट पर भेजा जाएगा जहां थर्मल स्क्रीनिंग मशीनें लगाई गई हैं। केंद्रीय टीम में सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ, एक चिकित्सक और एक सूक्ष्म जीवविज्ञानी शामिल होंगे। टीमें रविवार तक संबंधित राज्यों में पहुंच जाएगी। बता दें कि उड्डयन मंत्रालय द्वारा नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि में थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है और पांच अन्य स्थानों पर भी मशीनें लगाई जा रही है।

+ 91-11-23978046 एनसीडीसी कॉल सेंटर की शुरुआत

मंत्रालय ने कोरोना वायरस के मामलों व जानकारी के लिए कॉलसेंटर की भी शुरुआत की है। कॉल सेंटर से विदेश मंत्रालय द्वारा दी गई जानकारी व यात्रियों की सूची की निगरानी करेगा।

Updated : 2020-01-26T15:28:34+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top