Top
Home > Lead Story > कोरोना : G-20 देश देंगे $5 ट्रिलियन की मदद

कोरोना : G-20 देश देंगे $5 ट्रिलियन की मदद

कोरोना : G-20 देश देंगे $5 ट्रिलियन की मदद

रियाद। सऊदी अरब की अध्यक्षता में हो रही G-20 देशों की वर्चुअल बैठक में एक बड़ा फैसला किया गया है। कोरोना वायरस से निपटने और इसके कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान में मदद के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर लगाने का फैसला किया गया है। दुनिया के 19 देशों और यूरोपीय संघ के लीडर्स की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की गई जिसमें भारत से प्रधानमंत्री मोदी ने भी हिस्सा लिया। अब तक दुनिया में कोरोना वायरस के कारण 22 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

इस वर्चुअल बैठक के दौरान लीडर्स ने कहा है कि विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्थाएं कोरोना वायरस की महामारी से उबरने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगी। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य, समाज और अर्थव्यवस्था पर होने वाले इसके असर से निपटना प्राथमिकता है। अर्थव्यस्था की सुरक्षा करने के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर्स ग्लोबल इकॉनमी में लगाने का फैसला किया गया है।

लीडर्स हेल्थ और महामारी के फैलने से जुड़े डेटा को शेयर करेंगे जिससे दुनियाभर में हेल्थ सिस्टम में सुधार हो सके और मेडिकल सप्लाई और उत्पादन की क्षमता को बढ़ाया जा सके। वायरस कहां से पैदा हुआ, इसे लेकर कोई चर्चा नहीं की गई। इस बात पर चर्चा की गई कि मौजूदा आपदा से कैसे निपटना है। वायरस के फैलने के लिए किसी पर आरोप मढ़ने की कोई कोशिश नहीं की गई। बता दें कि चीन को इस बात के लिए आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है कि यह घातक वायरस उसकी जमीन से निकला है।

यह वर्चुअल मीटिंग पिछले हफ्ते सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान और पीएम मोदी के बीच फोन पर हुई बात के बाद होने रही है। पूरी दुनिया में अब तक 491,204 लोग इस घातक वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 22,165 की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा खराब हालात इस वक्त इटली में बने हुए हैं जहां मरने वालों की संख्या चीन से भी कहीं ज्यादा 7,503 हो गई है जबकि कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 74,386 है और सिर्फ 9,362 लोग ठीक हो सके हैं।

Updated : 26 March 2020 4:02 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital ( 0 )

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top