Top
Home > Lead Story > Covid-19 : खास वेंटिलेटर बनाने में जुटे इंजीनियर

Covid-19 : खास वेंटिलेटर बनाने में जुटे इंजीनियर

दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का संक्रमण विकराल रूप धारण करता जा रहा है। इस खतरनाक महामारी से निपटने के लिए मेडिकल स्तर पर बड़ी जंग की तैयारियां युद्धस्तर पर जारी है। ऐसे में पुणे के कुछ इंजिनियर्स कम दाम वाले वेंटिलेटर्स तैयार करने में जुटे हुए हैं, जो खास तौर पर कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए ही होंगी।

पुणे के पिंपरी चिंचवाड़ में NOCCA रॉबोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड नामक एक स्टार्टअप में इंजिनियरों की टीम दिन-रात मेहनत करके वेंटिलेटर्स तैयार करने में जुटी हुई है, जो कोरोना के खिलाफ जंग में कारगर होगी।

इस स्टार्टअप के फाउंडर निखिल कुरेले ने बताया, 'हमारा लक्ष्य एक पोर्टेबल वेंटिलेटर बनाना है। हम जो वेंटिलेटर तैयार कर रहे हैं, उसकी कीमत 50 हजार रुपये से कम की होगी। इस वेंटिलेटर में ऐसी सभी सुविधाएं रहेंगी, जो कोविड-19 के मरीजों के लिए विशेष तौर पर कारगर रहेंगी। हमारा लक्ष्य पहले ट्रायल के लिए 10 या 20 वेंटिलेटर्स तैयार कर रहे हैं। डॉक्टर्स और टेस्ट लैब से फीडबैक लिया जाएगा।'

उन्होंने कहा, 'यह वेंटिलेटर केवल कोविड-19 मरीजों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है। इसकी तुलना उन वेंटिलेटर्स से करना बेमानी होगी, जिसमें सभी जरूरी फीचर्स होते हैं। सभी सुविधाओं से लैस वेंटिलेचर का दाम 15-20 लाख रुपये तक का होता है। हमने केवल जरूरत को ध्यान में रखते हुए वेंटिलेटर तैयार किया है, जो मार्केट में आए गैप को भरने का काम करेगा।'

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार देश में अभी 48 हजार वेंटिलेटर्स उपलब्ध हैं। जिस रफ्तार से मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, उसे देखते हुए और अधिक वेंटिलेटर्स तैयार करने की जरूरत पड़ सकती है।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। देशभर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2 हजार के करीब पहुंच चुकी है। वहीं महाराष्ट्र में यह संख्या 338 तक हो गई है, जिसमें से 9 लोगों की मौत हो चुकी है।

Updated : 2020-04-02T12:55:03+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top