Home > Lead Story > चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहुंचे चेन्नई, पीएम मोदी से होगी अनौपचारिक मुलाकात

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहुंचे चेन्नई, पीएम मोदी से होगी अनौपचारिक मुलाकात

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग पहुंचे चेन्नई, पीएम मोदी से होगी अनौपचारिक मुलाकात
X

नई दिल्ली। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग (जिनपिंग) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक वार्ता करने के लिए शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे भारत पहुंच गए। वे चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरे। पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह मुलाकात दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में होगी। हालांकि, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अगुआई के लिए पीएम मोदी भी चेन्नई पहुंच चुके हैं। शाम के वक्त वह मोदी से मुलाकात करेंगे और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल मामल्लापुरम में कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच मुलाकात से पहले मामल्लापुरम को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। करीब 5000 सुरक्षाकर्मी के जिम्मे महाबलीपुरम की सुरक्षा है और नेवी के युद्धपोत भी तैनात किए गए हैं। रात तक चलने वाली बैठक के बाद दोनों नेता चर्चाओं को जारी रखने के लिए शनिवार को दोबारा मिलेंगे। चीन के राष्ट्रपति शनिवार की दोपहर ही नेपाल के लिए रवाना हो जाएंगे।

-चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ दूसरी अनौपचारिक वार्ता करने के लिए शुक्रवार दोपहर करीब 2 बजे भारत पहुंच गए। वे चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरे। पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच यह मुलाकात दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में होगी।

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए चेन्नई पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि करीब 2.10 बजे चीनी राष्ट्रपति भी चेन्नई पहुंच जाएंगे।

-चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग (चिनफिंग) भारत के लिए शुक्रवार की सुबह रवाना हुए। दोपहर तक वह चेन्नई पहुंच जाएंगे।

-उनके साथ इस दौरे पर कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चीन (सीपीसी) के पदाधिकारी डिंग शुएशियांग, यांग जिएची तथा विदेश मंत्री वांग यी और चाइनीज पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस की नेशनल कमिटी के उपप्रमुख ही लीफेंग भी आ रहे हैं। वार्ता के दौरान कोई समझौता होने की उम्मीद नहीं है।

Updated : 11 Oct 2019 9:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top