Top
Home > Lead Story > #भाजपा : 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, मोदी वाराणसी और शाह गांधीनगर से लड़ेंगे चुनाव

#भाजपा : 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, मोदी वाराणसी और शाह गांधीनगर से लड़ेंगे चुनाव

#भाजपा : 184 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, मोदी वाराणसी और शाह गांधीनगर से लड़ेंगे चुनाव
X

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने लोकसभा चुनाव-2019 के लिए गुरुवार को 21 राज्य व एक केन्द्र शासित प्रदेश की 184 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इसमें उत्तर प्रदेश की 28, पश्चिम बंगाल की 28, महाराष्ट्र की 16 और कर्नाटक की 21 सीटें शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी सीट से और गांधी नगर से लालकृष्ण आडवाणी के जगह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा राजनाथ सिंह लखनऊ सीट और नितिन जयराम गडकरी नागपुर से भाजपा उम्मीदवार हैं।

दिल्ली में आयोजित पत्रकार वार्ता में गुरुवार को केन्द्रीय मंत्री एवं चुनाव समिति के सचिव जगत प्रकाश नड्डा ने बताया कि केंद्रीय चुनाव समिति की 16, 19 और 20 मार्च को हुई बैठक में इन नामों पर मुहर लगी है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बिहार की 17 सीटों के उम्मीदवारों के नाम फाइनल हो गए हैं, जिसे राज्य इकाई को भेज दिया गया है।

जारी सूची के नाम-

उत्तर प्रदेश-

वाराणसी से नरेन्द्र मोदी, सहारनपुर से राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर से संजीव कुमार बाल्यान, बिजनौर से कुंवर भारतेंद्र सिंह, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुमार, संभल से परमेश्वर लाल सैनी, अमरोहा से कंवर सिंह तंवर, मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल, बागपत से डॉ सत्यपाल सिंह, गाजियाबाद से डॉ वी.के. सिंह, गौतमबुद्ध नगर से डॉ महेश शर्मा, अलीगढ़ से सतीश कुमार गौतम, मथुरा से हेमा मालिनी, आगरा से एस.पी. सिंह बघेल, फतेहपुर सीकरी से राज कुमार चाहर, एटा से राजवीर सिंह-सांसद(राजू भैया), बदायूं से संघ मित्र मौर्य, आंवला से धर्मेंद्र कुमार, बरेली से संतोष कुमार गंगवार, शाहजहांपुर(एससी) से अरुण सागर, खीरी से अजय कुमार मिश्र, सीतापुर से राजेश वर्मा, हरदोई(एससी) से जय प्रकाश रावत, मिश्रिख(एससी) से अशोक रावत-पूर्व सांसद, उन्नाव से स्वामी साक्षी जी महाराज, मोहनलालगंज(एससी) से कौशल किशोर, लखनऊ से राजनाथ सिंह, अमेठी से स्मृति ईरानी(पारसी)।

महाराष्ट्र-

नंदुरबार(एसटी) से डॉ हीना विजयकुमार गावित, धुले से डॉ सुभाष रामराव भामरे, रावेर से रक्षा निखिल खडसे, अकोला से संजय शामराव धोत्रे, वर्धा से रामदास चंद्रभानजी ताडस, नागपुर से नितिन जयराम गडकरी, गढ़चिरौली-चिमूर(एसटी) से अशोक महादेवराव नेते, चंद्रपुर से हंसराज गंगाराम अहीर, जालना से रावसाहेब पाटिल दानवे, भिवंडी से कपिल मोरेश्वर पाटिल, मुम्बई-उत्तर से गोपाल चिन्यालीस शेट्टी, मुंबई उत्तर-मध्य से पूनम महाजन, अहमदनगर से सुजय विखे, बीड से डॉ प्रीतम गोपीनाथ मुंडे, लातूर(एससी) से सुधाकर भालेराव श्रृंगारे, सांगली से संजय(काका) रामचंद्र पाटिल।

अण्डमान निकोबार द्वीप समूह से विशाल जॉली

असम-

करीमगंज(एससी) से कृपानाथ मल्ल, सिलचर से डॉ राजदीप रॉय बंगाली, स्वायत्तजिला(एसटी) से हरिनिंह बी.ई., गुवाहाटी से रानी ओझा, मंगलदोई से दिलीप सैकिया, जोरहाट से तपन गोगई, डिब्रूगढ़ से रामेश्वर तेली, लखीमपुर से प्रदाण बरुआ।

अरुणाचल प्रदेश-

अरुणाचल पश्चिम से तापीर गौ और अरुणाचल पूर्व से किरण रिजिजू।

छत्तीसगढ़-

सरगुजा(अजजा) से रेणुका सिंह, रायगढ़(अजजा) से गोमती साईं, जांजगीर-चांपा(एससी) से गुहारम अजगले, बस्तर (एसटी) से बैद्यराम कश्यप और कांकेर(एसटी) से मोहन मांडवी।

दादरा और नगर हवेली(एसटी) से नटूभाई गोमनभाई पटेल।

जम्मू कश्मीर-

बारामूला से एमएम वार, श्रीनगर से खालिद जहांगीर, अनंतनाग से सोफी यूसुफ़, उधमपुर सिंह से डॉ जितेंद्र, जम्मू से जुगल किशोर शर्मा।

कर्नाटक-

बेलगाम से सुरेश चनबसप्पा अंगदी, बागलकोट से पार्वतगौड़ा सी. गद्दीगौदर, बीजापुर(एससी) से रमेश चंदप्पा जिगाजिनागी, गुलबर्गा(एससी) से डॉ उमेश जाधव, बीदर से भगवान पंथ खुबा, बेल्लारी से देवेन्द्रप्पा, हावेरी से शिवकुमार चनबसप्पा उदासी, धारवाड़ से प्रहलाद वेंकटेश जोशी, उत्तर कन्नड़ से अनंतकुमार हेगड़े, दावणगेरे से गौदर एम. सिद्धेश्वरा, शिमोगा से बी वाई राघवेंद्र, उडुपी-चिकमगलूर से कु. शोभा करंदलाजे, हसन से ए. मंजू, दक्षिण कन्नड़ से नलिन कुमार काटेल, चित्रदुर्ग(एससी) से ए. नारायण स्वामी, तुमकुर से जी.एस. बसवाराजू, मैसूर से प्रताप सिम्हा, चामराजनगर से श्रीनिवास प्रसाद, बैंगलोर उत्तर से डी.वी. सदानंद गौड़ा, बैंगलोर सेंट्रल से पी.सी. मोहन और

चिकबल्लापुर से बी.एन. बछेगौड़ा।

केरल-

कासरगोड से रवीश थानत्री कुंतार, कन्नूर से सी.के. पद्मनाभन, वडकारा से वी.के. सजीवन, कोझीकोड के सलाहकार के पी प्रकाश बाबू, मलप्पुरम से उन्नीकृष्णन मास्टर, पोन्नानी प्रो. वी.टी. रेमा, पलक्कड़ से सी. कृष्णकुमार, चालाकुडी से ए.एन. राधाकृष्णन, एर्नाकुलम से अल्फोंस कन्ननथाना, अलप्पुझा डॉ के.एस. राधाकृष्णन, कोल्लम से के.वी.सबू, अटिंगल से से। सोभा सुरेंद्रन और तिरुवनंतपुरम से सुमनम राजशेखरन।

लक्षद्वीप(एसटी) से अब्दुल खदर।

मणिपुर-

इनर मणिपुर से के.के. रंजन सिंह और आउटर मणिपुर(एसटी) से एच. शोखोपाओ मेट(बेंजामिन)

मिजोरम- मिजोरम(एसटी) से निरुपम चकमा।

ओडिशा-

सुंदरगढ़(एसटी) से जुएल ओराम, क्योंझर(एसटी) से अनंत नाइक, बालासोर से प्रताप सारंगी, ढ़ेंकनाल से रुद्र नारायण पाणि, बोलंगीर से संगीता कुमारी सिंह देव, नबरंगपुर(एसटी) से बलभद्र माझी, केंद्रपाड़ा से बैजयंत जय पांडा, भुवनेश्वर से अपराजिता सारंगी, अस्का से अनीता प्रियदर्शनी, बेहरामपुर से ब्रुघू बक्सीपात्र।

राजस्थान-

गंगानगर(एससी) से निहाल चंद चौहान, बीकानेर(एससी) से अर्जुन राम मेघवाल, झुंझुनू से नरेंद्र खिंचल, सीकर से सुमेधानंद सरस्वती, जयपुर ग्रामीण से कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर, जयपुर से रामचरण बोहरा, टोंक-सवाई माधोपुर से सुखबीर सिंह जौनपुरिया, अजमेर से भागीरथ चौधरी, पाली से पी.पी. चौधरी, जोधपुर से गजेन्द्र सिंह शेखावत, जालोर से देवजी मानसिंहराम पटेल, उदयपुर से अर्जुनलाल मीणा, चित्तौड़गढ़ से सी.पी. जोशी, भीलवाड़ा से सुभाष चंद्र बहेरिया, कोटा से ओम बिरला, झालावाड़-बारां से दुष्यंत सिंह।

सिक्किम से लतेन टी. शेरिंग शेरपा।

तमिलनाडु-

कोयंबटूर से सी.पी. राधाकृष्णन, शिवगंगा से एच राजा, रामनाथपुरम से नैनार नागेंद्रन, थुथुकुडी से डॉ तमिलिसाई साउंडराजन, कन्याकुमारी से पोन राधाकृष्णन।

तेलंगाना-

करीमनगर से बंदी संजय, निजामाबाद से डी. अरविंद, मलकजगिरी से एन रामचंद्र राव, सिकंदराबाद से जी किशन रेड्डी,

महबूबनगर से डीके अरुणा, नगरकुरनूल(अनुसूचित जाति) कुमारी. बंगारु श्रुति, नलगोंडा से गरलपति जितेन्द्र कुमार, भोंगीर से पीवी शमसुंदर राव, वारंगल से चिन्ता साम्बमूर्ति, महबूबबाद से जठोतु हुसैन नाइक।

त्रिपुरा-

त्रिपुरा पश्चिम से रेबती त्रिपुरा और त्रिपुरा पूर्व (एसटी) से प्रतिमा भौमिक।

उत्तराखंड-

टिहरी गढ़वाल से माला राज्य लक्ष्मी, गढ़वाल से तीरथ सिंह रावत, अल्मोड़ा(एससी) से अजय टम्टा, नैनीताल-उधमसिंह

नगर से अजय भट्ट और हरिद्वार से डॉ रमेश पोखरियाल(निशंक)।

पश्चिम बंगाल-

कूचबिहार से निसिथ प्रमाणिक, अलीपुरद्वार(एसटी) से जॉन बारला, जलपाईगुड़ी(एससी) से डॉ जयंत रे, रायगंज से देबोश्री चौधरी, बालुरघाट से डॉ सुकांता मजूमदार, मालदा उत्तर से खगेन मुर्मू, मालदा दक्षिणा से सेरूपा मित्रा चौधरी,

कृष्णानगर से कल्याण चौबे, बैरकपुर से अर्जुन सिंह, दम दम से समिक भट्टाचार्य, बारासात से डॉ मृणाल कांति देबनाथ,

बसीरहाट से साईंतन बसु, जयनगर(एससी) से डॉ अशोक कंडारी, मथुरापुर(एससी) से श्यामाप्रसाद हलदर, जादवपुर से अनुपम हाजरा, कोलकाता दक्षिण से चन्द्र कुमार बोस, कोलकाता उत्तर से राहुल सिन्हा, सर्पमोर से देबजीत सरकार, हुगली से लॉकेट चटर्जी, आरामबाग(एससी) से तपन रॉय, तमलुक से सिद्धार्थ नस्कर, घतल से भारती घोष, झाड़ग्राम(एसटी) से डॉ कुंवर हेम्ब्रम, मेदिनीपुर से दिलीप घोष, बिष्णुपुर(एससी) से सौमित्र खा, बर्धमान पू्र्वी(एससी) से परेश चंद्र दास, आसनसोल से बाबुल सुप्रियो और बीरभूम से दुध कुमार मोंडल।

आंध्र प्रदेश-

विशाखापत्तनम से डी पुरंदेश्वरी और नरसरावोपित से कन्ना लक्ष्मीनारायण।

Updated : 2019-03-22T00:16:09+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top