Top
Home > Lead Story > सिक्किम में शून्य से 10 हुई भाजपा की सीटें, एसडीएफ के एमएलए हुए पार्टी में शामिल

सिक्किम में शून्य से 10 हुई भाजपा की सीटें, एसडीएफ के एमएलए हुए पार्टी में शामिल

सिक्किम में शून्य से 10 हुई भाजपा की सीटें, एसडीएफ के एमएलए हुए पार्टी में शामिल

नई दिल्ली। इस साल हुए लोकसभा चुनाव में एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बाजी मारी। चुनाव से पहले और बाद में विपक्षी दलों के कई नेताओं ने भाजपा से नाता जोड़ा।

इसी कड़ी में आज मंगलवार को सिक्किम की प्रमुख पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के 10 विधायक भाजपा में शामिल हो गए। पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग सहित 4 अन्य विधायकों को छोडक़र शेष सभी एमएलए भाजपा से जुड़ गए। सिक्किम में अब भाजपा के 0 से 10 विधायक हो गए हैं।

विधानसभा चुनाव में भाजपा को एक भी सीट पर जीत नहीं मिली थी। आपको बता दें कि एसडीएफ ने पूर्वोत्तर के प्रमुख प्रदेश सिक्किम पर 25 साल तक राज किया। विधायकों ने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे. पी. नड्डा और महासचिव राम माधव की मौजूदगी में सदस्यता ग्रहण की। वर्ष 1993 में चामलिंग ने एसडीएफ का गठन किया था। पार्टी ने 1994, 1999, 2004, 2009, 2014 के विधानसभा चुनाव में पूर्ण बहुमत से सरकार बनाई थी। हालांकि इस साल हुए चुनाव में एसडीएफ हार गई थी। एसडीएफ को 15, जबकि सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा को 17 सीटें मिलीं। प्रेम तमांग के नेतृत्व में नई सरकार बनी।

Updated : 13 Aug 2019 8:34 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top