Top
Home > Lead Story > भारतीय सेना के पास पाकिस्तान का एफ-16 विमान गिराने के सबूत

भारतीय सेना के पास पाकिस्तान का एफ-16 विमान गिराने के सबूत

भारतीय सेना के पास पाकिस्तान का एफ-16 विमान गिराने के सबूत
X

नई दिल्ली। भारतीय सेना ने पाकिस्तान को अमेरिका से हासिल अत्याधुनिक एफ-16 युद्धक विमान को मार गिराए जाने के पुख्ता सबूत आज मीडिया को दिखाए। सेना ने यह भी कहा कि इन विमानों से डाले गए एमरॉम मिसाइल का मलबा भारतीय क्षेत्र में मिला है। इन सबूतों से पाकिस्तान सरकार का यह दावा झूठा साबित हुआ है कि उसकी वायुसेना ने अपनी आक्रामक कार्रवाई में ना तो एफ-16 विमानों का प्रयोग किया है न ही उसके किसी विमान का नुकसान हुआ है।

भारतीय सेना ने कहा है कि सीमा पर मौजूदा हालात क्या रुख अख्तियार करते हैं, यह इस बात पर निर्भर है कि पाकिस्तान की ओर से कौन सा कदम उठाया जाता है। यदि पड़ोसी देश ने फिर कोई भड़काने वाली दुस्साहसिक कार्रवाई की तो भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है।

भारत पाकिस्तान सीमा पर पिछले कुछ दिनों से जारी तनाव के बीच सेना के तीनों अंगों के वरिष्ठ अधिकारियों ने आज पहली बार प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि पाकिस्तान स्थित बालाकोट आतंकी अड्डे पर हमला करने के जो उद्देश्य तय थे, उन्हें पूरी तरह हासिल कर लिया गया। पाकिस्तान में आतंकवादी अड्डों को निष्क्रिय बनाने के लिए हमारा संकल्प अभी भी कायम है।

वायुसेना के एयर वाइस मार्शल आरजीके कपूर ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा भारतीय वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान की रिहाई पर यह युद्धबंदियों के संबंध में तय जिनेवा संधि के अनुरूप है। उनसे पूछा गया था कि क्या वह इस रिहाई को शांति की भावना का प्रदर्शन मानते हैं जैसा कि इमरान खान का दावा है? कपूर ने कहा कि पायलट विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के ऐलान से भारतीय वायुसेना खुश है।

पाकिस्तान की वायुसेना की ओर से गत बुधवार को जम्मू कश्मीर के राजौरी सेक्टर में की गई घुसपैठ के बारे में एयर वाइस मार्शल कपूर ने कहा कि भारतीय वायुसेना की जवाबी कार्रवाई में हमले को नाकाम बना दिया गया। इस दौरान भारतीय वायुसेना के एक मिग-21 वाइसन ने पाकिस्तान को अमेरिका से मिले अत्याधुनिक एफ-16 युद्धक विमान को मार गिराया। प्रेस कांफ्रेंस में पाकिस्तान की ओर से एफ-16 विमानों के उपयोग और ऐसे एक विमान को मार गिराए जाने के सबूत भी मीडिया कर्मियों को दिखाए गए। एक सबूत एफ-16 से दागे गए मिसाइल के मलबे का था, जिससे साबित होता है कि यह एमरॉम मिसाइल है। वायुसेना के अधिकारी ने कहा कि एमरॉम मिसाइल केवल एफ-16 विमान से ही दागी जा सकती है।

एयर वाइस मार्शल कपूर ने पाकिस्तान द्वारा एफ-16 के नुकसान का खंडन किए जाने को झूठ करार देते हुए कहा कि पाकिस्तान ने कल पहले दावा किया था कि उसने दो भारतीय विमान मार गिराए हैं और तीन भारतीय पायलट बंदी बनाए हैं। कुछ घंटे बाद उसने कहा कि दो भारतीय विमान गिराए गए हैं और दो पायलट पकड़े गए हैं। शाम होते-होते पाकिस्तान को यह मानने पर मजबूर होना पड़ा कि केवल एक भारतीय विमान गिराया गया है और एक भारतीय पायलट उनकी हिरासत में है।

थलसेना के अधिकारी मेजर जनरल सुरेन्द्र सिंह बहल ने पाकिस्तान के इस दावे को खारिज कर दिया कि पाकिस्तान की वायुसेना ने जानबूझकर खुले स्थान पर बम गिराए । बहल के अनुसार वास्तव में पाकिस्तानी युद्धक विमान राजौरी स्थित भारतीय सेना के बटालियन और ब्रिगेड मुख्यालय तथा संचार-परिवहन केंद्र को निशाना बनाना चाहते थे। भारतीय वायुसेना की त्वरित कार्रवाई के कारण इस हमले को नाकाम कर दिया गया।

विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के बाद सीमा पर तनाव कम होने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि पाकिस्तान स्थित आतंकवादी अड्डों का खात्मा करने का भारत का इरादा कायम है। पाकिस्तान की ओर से पिछले कुछ दिनों के दौरान युद्ध विराम उल्लंघन की 35 से ज्यादा घटनाएं हुईं । यह पाकिस्तान पर निर्भर है कि आगे क्या हालात बनते हैं। पड़ोसी देश की ओर से यदि कोई भड़काने वाली कार्रवाई की गई तो उसका माकूल जवाब दिया जाएगा।

नौसेना की ओर से रियर एडमिरल डीएस गुजराल ने कहा कि भारतीय नौसेना सतह, समुद्र के अंदर और आकाश तीनों क्षेत्रों में कार्रवाई करने के लिए पूरी तरह मुस्तैद है।

बालाकोट आतंकवादी अड्डे को पहुंचे नुकसान के सबूतों के बारे में सैन्य अधिकारियों ने कहा कि वे कब और किस रूप में सार्वजनिक किया जाए? इसका फैसला राजनैतिक नेतृत्व को करना है। जहां तक सेना का संबंध है, उसे जो काम सौंपा गया था, उसको उसने पूरी तरह अंजाम दिया है।

Updated : 2019-02-28T21:54:51+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top