Home > Lead Story > अमित शाह ने कहा - विदेश और सुरक्षा नीति के घालमेल को मोदी ने किया समाप्त

अमित शाह ने कहा - विदेश और सुरक्षा नीति के घालमेल को मोदी ने किया समाप्त

अमित शाह ने कहा - विदेश और सुरक्षा नीति के घालमेल को मोदी ने किया समाप्त
X

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विदेश नीति और सुरक्षा नीति के घालमेल को समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले देश की कोई सुरक्षा नीति नही थी, विदेश नीति सुरक्षा नीति पर हावी थी।

शाह ने मंगलवार को यहां महाराष्ट्र सदन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर आधारित पुस्तक 'कर्मयोद्धा ग्रंथ' का विमोचन किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी जी ने विदेश नीति और सुरक्षा नीति के घालमेल को समाप्त करने का काम किया और यह स्पष्ट कर दिया कि भारत पर कोई हमला करेगा तो उसे सीधा जवाब दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि देश की विदेश नीति को एक लंबे समय के बाद गढ़ने का काम भी मोदी ने किया है। समानता के आधार पर विदेश नीति को लाने का काम किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जब भूटान जाते हैं तो बड़े भाई का व्यवहार नहीं करते और जब अमेरिका जाते हैं तो आंख में आंख डालकर बात करने का साहस मोदी ने ही किया है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र के अंदर शासन की सफलता का सबसे बड़ा सर्टिफिकेट जन स्वीकृति होती है, जनता का आशीर्वाद होता है। राज्य हो या केंद्र, ये लोकत्रांत्रिक जनादेश नरेन्द्र मोदी को बार-बार मिलता गया और उसने बताया की मोदी जन स्वीकृति क्या है।

उन्होंने कहा कि वर्षों से लंबित मुद्दों को छूते हुए पूर्व की सरकारें डरती थीं। चाहे वो अनुच्छेद 370, 35ए हो, शरणार्थियों को नागरिकता और राम जन्मभूमि पर स्पष्ट रुख लेना हो या तीन तलाक हो। किंतु, मोदी ने सत्ता में आने के बाद देश में 70-70 साल से लंबित समस्याओं को समाप्त करने का काम किया है।

शाह ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों की कामकाज के तरीके और अन्य बातों का जिक्र करते हुए कहा कि1967 से लेकर 2014 तक हमारे देश की राजनीति को तुष्टिकरण, जातिवाद और परिवारवाद, इनतीन नासूरों ने क्षीण-विक्षीण किया। किंतु, मोदी ने सत्ता में आने के बाद इन तीनों नासूरों को समाप्त करने का काम किया।

शाह ने पूर्व की सरकारों की अपेक्षा भाजपा के नेतृत्व की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के विकास कार्यों और उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा 'अब तक घोषणा पत्र केवल एक कागज़ का टुकड़ा बनकर रह जाते थे। लेकिन मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि आप हमारा 2014 का घोषणा पत्र उठाकर देख लीजिये, भाजपा 90% कार्य पूरे कर चुकी है।'

शाह ने प्रधानमंत्री के कृतित्व और व्यक्तित्व की चर्चा करते हुए कहा कि नरेन्द्र मोदी एक संवेदनशील व्यक्ति, कुशल संगठक, एक कुशल और कठोर प्रशासक और एक प्रकार से स्टेट्समैन भी हैं । उन्होंने कहा कि मोदी को एक निडर सेनापति के रूप में भी हमने देखा है।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नरेन्द्र भाई के साथ काम करने का ईश्वर ने उन्हें बहुत मौका दिया है। जब गुजरात में मोदी को संगठन की जिम्मेदारी मिली तब वो कालखंड भाजपा के लिए बहुत कठिन समय था। उस समय मोदी ने गुजरात के संगठन को फिर से खड़ा करने का काम किया। जब उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया उस समय भूज में आए भूकंप और उसके बाद की चुनौतियों का उन्होंने डटकर सामना किया और अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में गुजरात को मुश्किल से निकाला।

Updated : 14 Jan 2020 1:16 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top