Home > Lead Story > CM केजरीवाल को कहा था आतंकवादी, जानें

CM केजरीवाल को कहा था आतंकवादी, जानें

CM केजरीवाल को कहा था आतंकवादी, जानें
X

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के रिजल्ट आ गए हैं। आम आदमी पार्टी एक बार फिर से प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में आई है। अब तक आए परिणामों में आप 63 सीटें जीत चुकी है या आगे चल रही है। वहीं पूरी ताकत लगाने के बावजूद बीजेपी महज 7 सीटों पर सिमटती दिख रही है। कांग्रेस का प्रदर्शन एक बार फिर से निराशाजनक रहा है, 2015 की तरह इस बार भी सबसे पुरानी पार्टी का खाता नहीं खुला है। राजनीतिक विश्लेषक इस चुनाव के अलग-अलग मायने निकालेंगे, लेकिन पहली नजर में देखें तो स्पष्ट तौर से संकेत मिलते हैं कि जनता नकारात्मक राजनीति को पसंद नहीं करती है।

लिखेंचुनाव प्रचार के दौरान दोनों पक्षों के नेताओं की ओर से कही गई बातों और परिणाम की तुलना करें तो इसके मायने समझे जा सकते हैं। हम आपका ध्यान रिजल्ट की तीन बातों की तरफ दिलाना चाहते हैं जिससे आप स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे कि वास्तव में जनता चाहती क्या है।

2015 के विधानसभा चुनाव में आप के टिकट पर विधायक और फिर मंत्री बनने वाले कपिल मिश्रा इस बार बीजेपी में आ गए थे। मॉडल टाउन विधानसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर भाग्य आजमाने वाले कपिल मिश्रा ने अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत ही आतंकवादी और पाकिस्तान से शुरू की थी। कपिल मिश्रा ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आतंकवादी कहकर संबोधित किया था। साथ ही उन्होंने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में शाहीन बाग में जमा लोगों को पाकिस्तानी बताया था।

2015 में आप की सरकार बनने के बाद कपिल मिश्रा को जल मंत्रालय सौंपा गया था, लेकिन बीच में ही बगावत करके वह पार्टी से अलग हो गए। गौर करने वाली बात यह है कि 2020 में आप को मिली प्रचंड जीत में जल मंत्रालय का खास योगदान है। आप सरकार ने दिल्ली के लोगों के लिए पानी मुफ्त कर दिया, जिसका लोगों को सीधा-सीधा फायदा हुआ है।

रिजल्ट से इन दोनों बातों की तुलना करें तो पता चलता है कि एक तरफ आप के लोगों ने मुफ्त पानी की बात की तो लोगों ने उनपर भरोसा जताया, वहीं इस मंत्रालय का जिम्मा संभाल चुके कपिल मिश्रा ने अपने कार्यकाल में किए गए कार्यों को बताने के बजाय आतंकवादी और पाकिस्तान जैसे शब्दों का प्रयोग किया तो जनता ने उन्हें नकार दिया है। मॉडल टाउन सीट पर आप के अखिलेश पति त्रिपाठी ने कपिल मिश्रा को 11 हजार वोटों से हराया है।

पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी सांसद परवेश वर्मा पूरे चुनाव प्रचार में छाए रहे। पूरे प्रचार के दौरान परवेश बिरयानी, शाहीन बाग, बांग्लादेश, पाकिस्तान, आतंकवादी जैसे शब्दों का प्रयोग करते रहे। गौर करने वाली बात यह है कि पश्चिमी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र के तहत पडने वाली सभी 10 विधानसभा सीटों पर बीजेपी की करारी हार हुई है। पश्चिमी दिल्ली इलाके में तिलक नगर, मटियाला, मादीपुर, उत्तम नगर,जनकपुरी, विकासपुरी, हरि नगर और द्वारका की सीटें आती हैं। इन सभी सीटों पर आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी पर जनता ने मुहर लगाई है। बीजेपी की इस हार पर परवेश वर्मा मीडिया में आकर कह चुके हैं कि वह आम आदमी पार्टी की गलतियों को जनता नहीं पहुंचा पाए।

हरि नगर विधानसभा सीट से बीजेपी ने युवा तेजिंदर सिंह बग्गा को प्रत्याशी बनाया था। दिल्ली की राजनीति में तेजिंदर खुद की फायर ब्रांड नेता की छवि बनाने की कोशिश में जुटे हैं। पिछले पांच साल से तेजिंदर सोशल मीडिया पर आक्रामक ट्वीट करते रहे हैं। चुनाव प्रचार के दौरान भी तेजिंदर खुलेआम सीएम केजरीवाल को आतंकवादी कहते रहे। अब उन्हें आप प्रत्याशी राज कुमारी ढिल्लो ने 17 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है।

कुल मिलाकर देखें तो दिल्ली के स्थानीय नेताओं में कपिल मिश्रा, परवेश वर्मा और तेजिंदर सिंह बग्गा तीन ऐसे चेहरे थे जिन्होंने लगातार मीडिया में आकर पाकिस्तान और आतंकवादी शब्दों का प्रयोग किया था, इन सबको अपने-अपने क्षेत्र में करारी हार मिली है।

Updated : 11 Feb 2020 2:07 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top