Home > Lead Story > 15 विदेशी दूतों का एक दल पहुंचा कश्मीर दौरे पर, जानेंगे वहां का हाल

15 विदेशी दूतों का एक दल पहुंचा कश्मीर दौरे पर, जानेंगे वहां का हाल

श्रीनगर। विदेशी राजनयिकों का एक दल कश्मीर के हालातों का जायजा लेने आज जा रहा है। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद विदेशी राजनयिकों का आधिकारिक कश्मीर दौरा है। आपको बताते जाए कि कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने भारत को अंतरराष्ट्रीय मंचों पर घेरने की साजिश रची लेकिन वह अपने मंसूबों में कामयाब नहीं हो सका। हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी।

आज कश्मीर जा रहे इस दल में अमेरिका, वियतनाम, दक्षिण कोरिया समेत 17 देशों के राजनयिक शामिल हैं। हालांकि यूरोपियन यूनियन के राजनयिक इस बार कश्मीर नहीं जा रहे, उन्हें बाद में कश्मीर ले जाया जाएगा।

इस दल में ब्राजील, उज्बेकिस्तान, नाइजर, नाइजीरिया, मोरक्को, गुयाना, अर्जेंटीना, फिलीपींस, नॉर्वे, मालदीव, फिजी, टोगो, पेरू के साथ ही पड़ोसी बांग्लादेश के राजनयिक शामिल हैं। विदेशी राजनयिकों का यह दल कश्मीर में दो दिन रहने का कार्यक्रम हैं। भारत सरकार यूरोपीय यूनियन के भी संपर्क में है, लेकिन उनकी ओर से इस टूर का हिस्सा बनने के लिए सहमति नहीं मिल पाई। भारत सरकार के सूत्रों की मानें तो यूरोपीय यूनियन के राजनयिक अलग समूह में जाना चाहते हैं, जो अभी संभव नहीं हो पाया है।

जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और पूर्ण राज्य का दर्जा समाप्त करने के बाद यह किसी विदेशी दल का दूसरा कश्मीर दौरा है। इससे पहले, अक्टूबर महीने में यूरोपीय संसद के 27 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने भी कश्मीर का दौरा किया था।

Updated : 9 Jan 2020 8:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top