Home > विदेश > ब्रिटेन की पीएम टेरिजा मे को मारने की साजिश रचने के आरोप में युवक दोषी करार

ब्रिटेन की पीएम टेरिजा मे को मारने की साजिश रचने के आरोप में युवक दोषी करार

ब्रिटेन की पीएम टेरिजा मे को मारने की साजिश रचने के आरोप में युवक दोषी करार
X

लंदन। ब्रिटेन की अदालत ने प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे को जान से मारने की साजिश रचने के आरोप में नईमउर रहमान (20) को दोषी पाया है। यह जानकारी गुरुवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस युवक ने लंदन के 10, डाउंनिंग स्ट्रीट के गेट को बम से उड़ाने की योजना बनाई थी जो प्रधानमंत्री आवास है। दोषी युवक एक कॉलेज ड्रॉप-आउट है जो सीरिया में हुई अपने चाचा की मौत का बदला लेना चाहता था।

एफ़बीआई, एमआई5 और पुलिस के एक अंडरकवर ऑपरेशन में रहमान की योजना का पता चला था। विदित हो कि रहमान ने ऑनलाइन कुछ ऐसे लोगों से संपर्क किया जो कट्टरवादी थे और उनसे हमले के सिलसिले में मदद मांगी थी। लेकिन ये लोग असल में अधिकारी थे। इसके बाद रहमान ने दो लोगों से मुलाक़ात कर उनसे बम मांगा जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

बीते साल रहमान लंदन में रहने वाली अपनी मां और वॉलसल में रहने वाले अपने रिश्तेदारों के साथ झगड़ा होने के बाद वह बेघर हो गया था।

तीन साल पहले उसे कट्टर लोगों को सुधारने के लिए देश में चलाई गई योजना के लिए भी भेजा गया था, क्योंकि उस वक्त घरवालों को आशंका थी कि उसके चाचा युवक को भड़का सकते हैं।

पिछले साल एक लड़की से फ़ोन पर अश्लील चैटिंग करने के आरोप में उनसे पूछताछ भी हो रही थी।तब उनके फोन रिकॉर्ड्स से एजेंसियों को पता चला कि वह अब भी अपने चाचा के संपर्क में है।

नईमउर रहमान के चाचा मुसादिकउर रहमान साल 2014 में ब्रिटेन छोड़ कर सीरिया चले गए थे। लेकिन जून, 2017 में सीरिया के शहर रक्का में कथित इस्लामिक स्टेट के लड़ाकों पर हुए एक ड्रोन हमले में उनकी मौत हो गई।

अभियोक्ताओं ने अदालत को बताया है कि जब रहमान को अपने चाचा की मौत की खबर मिली तब उन्होंने बदला लेने के बारे में सोचा।

रहमान ने सोशल मीडिया के जरिए इस्लामिक स्टेट के लिए नियुक्ति करने वालों से संपर्क किया। लेकिन असल में वह अंडरकवर एफबीआई के एजेंटों से संपर्क किया था।

एफ़बीआई ने एमआई5 की टीम को रहमान से संपर्क करने को कहा जिन्होंने रहमान को इस बात का भरोसा दिलाया कि वह असल में इस्लामिक स्टेट का लड़ाका है। इसके बाद रहमान ने उन्हें बताया कि वह देश की संसद को बम से उड़ा देना चाहता है।

अंडरकवर पुलिस अधिकारियों ने नईमउर रहमान को एक नकली बम भी दिया था। इसके बाद पुलिस के साथ साझा अभियान के तहत रहमान एक पुलिस अधिकारी से मिलने पहुंचे, जिन्होंने खुद को हथियारों के सौदागर के रूप में पेश किया।

रहमान ने उनको अपनी आपबीती सुनाई और एक ट्रक बम और हथियार मांगे। हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि ना तो उन्हें ट्रक चलाना आता है ना ही बंदूक चलाना। इसके बाद रहमान ने कहा कि वो डाउनिंग स्ट्रीट में प्रधानमंत्री टेरीजा मे पर हमला करेंगे। हमले की योजना के संबंध में हुई बातचीत का वीडियो कोर्ट में सबूत के तौर पर पेश किया गया है। रहमान का कहना है कि उन्हें एमआई5 और पुलिस ने फंसाया है।

Updated : 19 July 2018 2:25 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top