Top
Home > विदेश > रेवॉल्यूशनरी गार्ड को आतंकी संगठन घोषित करेगा अमेरिका

रेवॉल्यूशनरी गार्ड को आतंकी संगठन घोषित करेगा अमेरिका

रेवॉल्यूशनरी गार्ड को आतंकी संगठन घोषित करेगा अमेरिका
X

नई दिल्ली/वॉशिंगटन। ईरान के आर्म्ड फोर्स का हिस्सा 'रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स' को अमेरिका आतंकवादी संगठन घोषित करने जा रहा है, जिस पर ईरान ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। इससे पहले भी अमेरिका ईरान पर कई प्रतिबंध लगा चुका है।

ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा कमिटी के चेयरमैन हेशमातोल्ला ने ट्वीट किया, 'अगर रेवॉल्यूशनरी गार्ड को अमेरिका आतंकी संगठनों की सूची में डालता है, हम अमेरिकी सैनिकों को दाएश की तरह ब्लैकलिस्ट कर देंगे।'

'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप प्रशासन इस निर्णय के सम्बन्ध में सोमवार को घोषणा करेगा। उधर, ईरान ने इस खबर पर अमेरिका को चेतावनी दी और कहा कि अगर वॉशिंगटन की तरफ से ऐसा कुछ किया गया तो फिर तेहरान भी अमेरिकी सेना को आतंकियों की तरह ब्लैक लिस्ट कर देगा।

ईरान के एक सांसद ने कहा है कि अगर अमेरिका रेवॉल्यूशनरी गार्ड को आतंकी संगठन घोषित करता है तो बदले में तेहरान भी अमेरिकी सेना को दाएश तकफिरी आतंकी संगठन की तरह बैन कर देगा। ईरानी संसद की राष्ट्रीय सुरक्षा कमिटी के चेयरमैन हेशमातोल्ला ने ट्वीट कर कहा है कि अगर रेवॉल्यूशनरी गार्ड को अमेरिका आतंकी संगठनों की सूची में डालता है तो हम अमेरिकी सैनिकों को दाएश की तरह ब्लैकलिस्ट कर देंगे।'

ट्रंप सरकार ने पिछले साल अमेरिका को ईरान परमाणु समझौते से बाहर खींचते हुए उस पर फिर से कई सख्त प्रतिबंध लगाए थे जिससे इस इस्लामिक देश को बड़ा आर्थिक झटका लगा है।

उल्लेखनीय है कि रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स ईरान के आर्म्ड फोर्स का हिस्सा है। इस्लामिक रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प का गठन 1979 इस्लामी क्रांति के बाद किया गया था। देश की पारंपरिक सैन्य इकाइयां सीमाओं की रक्षा करती हैं जबकि इसके विपरीत रेवॉल्यूशनरी गार्ड्स देश में इस्लामी गणतंत्र प्रणाली की रक्षा करता है।

Updated : 7 April 2019 3:17 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top