Top
Home > विदेश > यूसए ने भारत को दी 72वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल किला पहुंचे अमेरिकी राजदूत

यूसए ने भारत को दी 72वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल किला पहुंचे अमेरिकी राजदूत

यूसए ने भारत को दी 72वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई, लाल किला पहुंचे अमेरिकी राजदूत
X

नई दिल्ली। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) की डोनाल्ड ट्रम्प सरकार ने भारत को 72वें स्वतंत्रता दिवस पर बधाई संदेश भेजा। यूएस सरकार की ओर से अमेरिकी विदेश मंत्री माइकल पॉम्पेओ ने बधाई संदेश जारी किया। इतना ही नहीं भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर 15 अगस्त की सुबह लाल किले पर आयोजित कार्यक्रम में आए और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का पूरा भाषण सुना। इससे पहले नई दिल्ली स्थित अमेरिकी दूतावास ने भारत के 72वें स्वतंत्रता दिवस पर एक वीडियो संदेश जारी किया, जिसमें भारत-अमेरिकी दोस्ती के 70 सालों की यादों को ताजा किया।

अमेरिकी सरकार के बधाई संदेश में विदेश मंत्री माइकल पॉम्पेओ ने लिखा, ' संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की तरफ से, मैं अपने स्वतंत्रता दिवस पर भारत और भारत सरकार के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं। आज से 71 साल पहले अपनी आजादी हासिल करने के बाद से भारत ने लोकतंत्र, विविधता और संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा साझा कानून-मूल्यों का समर्थन करके दक्षिण एशिया और दुनिया के लिए एक उदाहरण स्थापित किया है।

सबसे पुराने और सबसे बड़े लोकतंत्र के सदस्यों के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के लोगों ने हमेशा दोस्ती के मजबूत बंधन का आनंद लिया है। हम जीवंत भारतीय-अमेरिकी डायस्पोरा के लिए आभारी हैं और युवाओं की बढ़ती संख्या हमारे देशों के बीच विनिमय छात्रों के रूप में संबंधों को मजबूत करती है। हमारे लोगों द्वारा साझा किए गए मूल्य स्वास्थ्य, ऊर्जा, पर्यावरण, विज्ञान और उच्च तकनीक में प्रेरणादायक सहयोग में योगदान देते हैं जो भविष्य की नौकरियों और समृद्धि को बढ़ावा देगा। इस भारतीय स्वतंत्रता दिवस पर, हम भारत को एक अद्वितीय सभ्यता, साथी लोकतंत्र और एक मित्र को अग्रणी वैश्विक शक्ति के रूप में अपना सही स्थान लेने और नियम-आधारित आदेश को बनाए रखने के हमारे साझा प्रयासों को बधाई देते हैं।

Updated : 2018-08-16T01:04:46+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top