Top
Home > विदेश > अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध विराम समय सीमा में वृद्धि, स्टॉक मार्केट में तेजी

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध विराम समय सीमा में वृद्धि, स्टॉक मार्केट में तेजी

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध विराम समय सीमा में वृद्धि, स्टॉक मार्केट में तेजी
X

वॉशिंगटन। अमेरिका और चीन के बीच कारोबारी सफलता के मद्देनजर दोनों देशों के बीच 02 मार्च की समय सीमा बढ़ाई जाने की खबरों के बाद स्टॉक मार्केट में तेजी आ गई है। मंगलवार को वॉल स्ट्रीट में ही नहीं, चीन, जापान और कोरिया में स्टॉक मार्केट में तेजी आ गई है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को ओवल ऑफिस में कहा कि इन दिनों अमेरिकी उच्च स्तरीय व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल चीन के दौरे पर है। अमेरिका के ट्रेजरी सचिव स्टीवन मनुचिन और उच्च अधिकारी लिटजेर पिछले सप्ताह चीन गए थे। अभी तक वहां से जो रिपोर्ट मिल रही हैं, वे उत्साहवर्धक हैं। अमेरिका एक बेहतर समझौता चाहता है, भले ही उन्हें समय सीमा क्यों नहीं बढ़ानी पड़े। चीन ने अमेरिकी सोयाबिन अधिकाधिक लेने की पेशकश की है, लेकिन अन्य उत्पाद क्या होंगे, उनकी कीमत कितनी होगी, विस्तृत जानकारी दे नहीं पा रहा है।

उल्लेखनीय है कि, दिसम्बर में चीन के राष्ट्रपति शी जिन पिंग और ट्रम्प के बीच शिखर वार्ता में यह फैसला हुआ था कि अगले 90 दिनों में अर्थात 01 मार्च, 2019 तक व्यापार संबंधी सभी अड़चनों को दूर कर लिया जाएगा। अमेरिका की मांग थी कि अंतरराष्ट्रीय व्यापार संतुलन के लिए चीन अमेरिका से खाद्यान और मैन्युफेक्चरिंग उत्पाद का और अधिक आयात करे तथा चीनी टेक कंपनियां साइबर चोरी करने से बाज आएं। ट्रम्प ने धमकी दी थी कि चीन की ओर से इन अड़चनों को दूर नहीं किया जाता है, तो अमेरिका 02 मार्च से दो सौ अरब डॉलर के चीनी आयात पर दस से 25 प्रतिशत सीमा शुल्क बढ़ा देगा।

Updated : 13 Feb 2019 5:32 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top